अनिवार्य प्रश्न
goa

गोवा सर्दियों का स्वर्ग

दी वल्र्ड जर्नी। डेस्क


गर्मियों के मौसम में सर्दी का आनंद लेने के लिए हमें बहुत सारे पर्यटक स्थल मिल जात हैं जहाँ लोग सैर करने जा सकते है, पर सर्दियों के मौसम में राहत भरी गर्मी का आनंद लेने के लिए कुछ ही ऐसी जगह है और उनमें सबसे खास है गोवा। नाम लेते ही हर किसी की नजर के सामने समुद्र के बीच का नजारा घूमने लगता है और मन रोमांटिक सा हो जाता है। सागर के रेतीले किनारे पर खिलखिलाती धूप में मस्ती का अपना एक अलग अंदाज होता है। क्या बूढ़े और क्या जवान, गोवा के दृश्य ने सभी को खूब आकर्षित किया है। गोवा में कई गर्म पर्यटन स्थलों पर छुट्टियों में सुहाना मजा लिया जा सकता है जबकि भारत के अन्य किसी तटीय शहर में यह अहसास कर पाना बहुत मुश्किल है।

गोवा शहर अपने एक खास मिजाज के लिए भी जाना जाता है इसकी बड़ी वजह है यहां की जीनव शैली में पुर्तगाली सभ्यता का प्रभाव, क्योंकि यहाँ काफी समय तक पुर्तगाल का शासन था। दूसरा यह कि गोवा के निवासियों को अपने अतीत पर बहुत गर्व है और उन्होंने अपनी विरासत के भवनों और प्राकृतिक तथा मानव निर्मित निशानियों को बहुत अच्छे से संजोए रखा है। यह शहर दुनियाभर के सैलानियों को आकर्षित करता है जो अपने अनुभव से इसकी तुलना दूसरे प्रमुख समुद्री तटों वाले देश जैसे बैंकॉक आदि से करते हैं। आइए जानें कि कोई भी खास दिन गोवा में कैसा होता है। दिन की शुरुआत करने के लिए, आप पारंपरिक कॉन्टिनेंटल नाश्ते का मजा ले सकते हैं जो आपको उत्तरी गोवा अथवा पणजी में शहर के बीचोंबीच स्थित कैंडोलिम के फुटपाथों के पास कई जगहों पर मिल जाएगा। इससे बेहतर और क्या होगा? गोवा, भारत की उन चुनिंदा जगहों में से एक है जहाँ नाश्ते के साथ विदेशी बीयर लेना एक सामान्य बात है।

कैंडोलिम की गलियों में पैदल घूमना सबसे आनन्ददायक रहता है या फिर आप कोई दुपहिया वाहन किराए पर ले सकते हैं, जिसका एक दिन का किराया औसतन 250 रूपए से अधिक नहीं होता। नाश्ता करने के लिए जाते समय आप इन गलियों में कम से कम रुपये में अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं। टी-शर्ट से लेकर सनग्लासेस तक सब कुछ यहाँ मिल जाता है। कैंडोलिम और खासतौर पर अंजुना, शनिवार-बाजार का मेजबान है। छुट्टी के दिन यहां समुद्र के किनारों पर भारी भीड़ होती है। कैंडोलिम क्षेत्र में तीन विशाल समुद्री बीच हैं- कैंडोलिम बीच, कैलेग्यूट बीच और बागा बीच जिसका रखरखाव सबसे अच्छा है। सभी बीचों पर पानी के खेल उपलब्ध हैं जिनके लिए एजेंट के द्वारा कुछ सौ रुपये देकर ग्राहक इन खेलों का मजा ले सकते हैं। आप यहां जेट-स्कीस, बनाना राइड्स और पैरासेलिंग का मजा भी ले सकते हैं।

समुद्र किनारों पर बनी अनेक शैक में आप गोवा के पारंपरिक सीफूड के साथ बीयर लिए बिना नहीं रह सकते। बागा बीच पर सबसे बड़ी और सबसे मशहूर शैक है।  जिसका नाम ब्रिट्टोस है जहां का खाना लाजवाब होता है। इन तीनों बीचों से कुछ ही दूरी पर है-अंजुना बीच और विश्व प्रसिद्ध कर्लीस संगम है। अंजुना बीच एक छोटी सी शांत जगह है जहाँ दिन के समय आप आराम से पढ़ने का मजा ले सकते हैं। हुक्का पीने वालों के लिए गोवा की सभी शैकों में खासतौर पर कर्लीस में मामूली सी कीमत देकर आप छोटे हुक्के का मजा लिया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि इस शहर का दक्षिण भाग काफी ठहरा हुआ है। दक्षिण में कुछ बहुत प्रसिद्ध चर्च और शांत समुद्री किनारे हैं। गोवा के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध समुद्री किनारों में से एक कोलावा बीच दक्षिण में ही है। घूमने के लिए यहाँ आने वाले शान्ति पसन्द लोगों व कपल्स को दक्षिणी गोवा बहुत भाता है क्योंकि ज्यादातर आलीशान होटल यहीं पर हैं। यह शाम होते ही पार्टियों के जन्न्त में बदल जाता है। यहाँ की पुलिस जानती है कि गोवा सवेरे के 3 बजे तक जागता है और नाइट क्लबों के मालिक व रेस्टाॅरेंट सुबह होने तक संगीत को सबके लिए जगाए रखते हैं। एक सुझाव है कि गोवा में देर रात को बिना वाहन के इतनी दूर जाने में परेशानी हो सकती है क्योंकि यहाँ आसानी से टैक्सी नहीं मिलती। कैलेग्यूट बीच के पास उत्तरी गोवा के दो बहुत ख्यात नाइट क्लब हैं टीटोस कैफे और मैम्बोस कैफे। इन जगहों पर गलियों में घूमते हुए आप सड़क किनारे बने किसी भी रेस्टोरेंट और बार में किफायती खाने के साथ शराब और सभी तरह के संगीत का मजा ले सकते हैं। पारंपरिक नाइट क्लबों के अलावा बीच पर बनी कुछ छोटी जगहों पर भी अच्छी पार्टियां होती हैं, लेकिन लहरों और पुलिस के होते हुए दूर बने बीचों पर जाना बहुत आसान नहीं होता है। शहर के बीच में स्थित पणजी, छुट्टियां बिताने के लिए बहुत अच्छी जगह नहीं है लेकिन भारत में छुट्टियां बिताने की अन्य जगहों की तुलना में यह कुछ धीमा है। यहां का भोजन बेहद लजीज होता है और आप बेहतर शॉपिंग कर सकते हैं।

एक पर्यअक स्थान के तौर पर गोवा अन्य जगहों से अच्छे से संबद्ध है। यहां हर उम्र के लोग छुट्टियां बिताने के लिए आसानी से पहुँच सकते हैं। नाइट-लाइफ, बीच और पार्टियों के अलावा यहाँ भारत के दूसरे शहरों की अपेक्षा अधिक शांति है जो देशी यात्रियों के लिए एक अच्छा परिवर्तन हो सकता है। छुट्टियां बिताने आए विदेशी यात्री यहां के खुलेपन, हवा और घुमावदार गलियों का मजा ले सकते है। यह सब गर्म मौसम के आनन्द के साथ कुछ भारतीयता उष्मा लिए होता है। इसके बाद और रोमांच लेना चाहेंगें? सबसे पहले आपको समुद्र किनारे एक कमरा किराए पर लेना होगा ताकि आप यहां की जीवनशैली को महसूस कर सके। गोवा के अनवरत चलने वाले नजारों के बारे में कहने के लिये बहुत कुछ बाकी है। हम आशा करते हैं कि आकर आपकी छुट्टियां मजे से भर जाएँगी।
शुभ यात्रा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat