अनिवार्य प्रश्न
What is going on in the world against Ayurvedic medical science Now questions are also being raised on Wikipedia

विश्व में आयुर्वेद चिकित्सा विज्ञान के खिलाफ क्या चल रही है कोई शाजिश ? अब विकिपीडिया पर भी उठ रहे सवाल


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद


वाराणसी। अनेक विद्वानों का मानना रहा है कि दुनिया के चिकित्सा विज्ञान में प्राचीन काल से चली आ रही आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली जिसकी वजह से करोंड़ों जिन्दगियां बचाई जाती हैं, ऐसी चिकित्सा पर सवाल उठाना अज्ञानता का परिचायक है। वहीं वर्चुवल दुनिया के सबसे बड़े सूचना प्लेटफार्म विकिपीडिया द्वारा आयुर्वेद के लिए #Unscientific, #Pseudoscientific, #Quackery जैसे शब्दों का प्रयोग करना उसकी निष्पक्ष सूचना सहेजने व लोगों तक पहुंचाने के प्रयास को कलंकित कर रहा है।

आयुर्वेद चिकित्सा से जुडे़ कई चिकित्सकों का भी मानना है कि वर्तमान समय में फैली महामारी से बचाव व इलाज के लिए पूरे विश्व में हमारे पूर्वजों द्वारा हम सभी के लिए प्रदत्त आयुर्वेद बहुत महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। बावजूद इसके एक बड़े सूचना कोश विकिपीडिया द्वारा आयुर्वेद के लिए ऐसे शब्दों को लिखना किसी विकृत मानसिकता को प्रकट करता है।

वाराणसी के एक कवि व आयुर्वेद चिकित्सा विज्ञान के विद्यार्थी आकास उपाध्याय द्वारा पिछले 10 दिनों से इसके खिलाफ देश भर से सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जा रहा है। साथ ही एक सरकार के लिए एक याचिका भी आमजन से हस्ताक्षरित करायी जा रही है। जिसमें कुछ दिनों में करीब ही 10 हजार से ज्यादा लोग पत्र पर हस्ताक्षर कर चुके है।

आकाश उपाध्याय कहना है कि आज पूरे विश्व की नजर योग और आयुर्वेद पर है, जो जीवन का विज्ञान है। विकिपीडिया उसे ही विज्ञान विहीन बता रहा। उनका कहना है कि आज जिस आयुर्वेद पर पूरे विश्व में लाखों शोध हो रहे हैं ये विकिपीडिया उसे ही छद्म विज्ञान बता रहा है। ये इसकी सोची समझी साजिश है। पर दुनियाँ सब जानती है, सत्य परेशान हो सकता है पर पराजित कभी नहीं। भारत के प्रधानमंत्री एवं आयुष मंत्री से शिकायत निवेदन किया गया है कि भारतीय उपलब्धियों में स्वर्णिम उपलब्धि के रूप में पूरे विश्व को स्वास्थ्य का सही मार्ग दिखाने वाले इस आयुर्वेद चिकित्सा विज्ञान के प्रति ऐसी असभ्य, अतार्किक, और ओछी मानसिकता को संज्ञान में लेते हुए यथा शीघ्र त्वरित समुचित कार्यवाही करें।

आकाश का मानना है कि विकिपीडिया पर और विषय से जुड़े कंटेण्ट संपादित किये जा सकते हैं लेकिन आयुर्वेद से जुड़े कई कंटेण्ट संपादित नहीं किए जा सकते। आयुर्वेद चिकित्सा विज्ञान से जुड़े उक्त कंटेण्ट को संपादित करने का अधिकार विकिपीडिया अपने नियन्त्रण में रखा हुआ है, जो इस बात की पुष्टी करता है कि विकिपीडिया आयुर्वेद चिकित्सा के खिलाफ चल रही किसी अप्रत्यक्ष अन्तराष्ट्रीय शाजिश का हिस्सा है।

हांलाकि अनिवार्य प्रश्न अखबार समूह द्वारा विकिपीडिया प्रबंधन से संपर्क किया जा रहा है। विकिपीडिया के पक्ष का जवाब व उसकी जानकारी संभव है कि पाठकों को आने वाले दिनों में दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat