अनिवार्य प्रश्न
Stay alert, cyber frauds are happening through WhatsApp too

रहें सतर्क, हो रही व्हाट्सएप के माध्यम से भी साइबर ठगी


अनिवार्य प्रश्न। संवाद


बलिया। इंटरनेट की दुनिया में आजकल सोशल मीडिया बहुत चर्चित है। जिसने व्हाट्सएप और मैसेंजर के जरिए तेजी से साइबर अपराध को अंजाम दिया जा रहा है। अगर आप भी सोशल मीडिया यूजर हैं तो अब सावधान हो जाइए। इस अपराध में किसी भी अनजान लड़की द्वारा फेसबुक पर आपको रिक्वेस्ट भेजा जाएगा या मैसेंजर पर हाय आएगा जो दिखने में बहुत ही सुंदर होगी। फिर धीरे-धीरे आप उस लड़की की तरफ चले जाएंगे और आपका व्हाट्सएप नंबर आदान-प्रदान होगा। आगे फिर आप द्वारा व्हाट्सएप पर वीडियो कॉलिंग अश्लील बातें होंगी फिर वीडियो कॉलिंग में लड़की न्यूड हो जाएगी और आपको भी न्यूड होने को बोलेगी। अगर आप न्यूड हो जाते हैं तब उस लड़की द्वारा आपके हरकतों को व्हाट्सएप स्क्रीन वीडियो रिकॉर्डिंग हो स्क्रीनशॉट फोटो ले लिया जाएगा। जिसकी जानकारी आपको नहीं रहेगी। अब रिकॉर्डेड न्यूड फोटो वीडियो आपके दोस्तों में वायरल करने की धमकी दी जाएगी। जिसकी एक प्रति सबसे पहले आपको भेजी जएगी।

इसके बाद लड़की और अन्य साइबर अपराधियों के एक समूह द्वारा आप को धमकाना शुरू किया जाएगा और पैसे की मांग की जाएगी। उसकी मांग पूरी न करने पर आपकी न्यूड फोटोस दोस्तों में वायरल करने की धमकी दी जाएगी। ऐसे में लोगों द्वारा अपनी प्रतिष्ठा को बचाने के लिए उनके बताए गए खाते में रकम भेजा जाता है। तत्पश्चात उसके द्वारा फिर आप को धमकी भरे संदेश आएंगे और पैसे की मांग की जाएगी। आपको पैसे ना देने पर दूसरे नंबर से कॉल आएगा और यूट्यूब का अधिकारी बन कर बात किया जाएगा और आपको कहा जाएगा कि आपका एक अश्लील वीडियो यूट्यूब पर पड़ा है। उसको हटाने के लिए आपसे पैसे की मांग की जाएगी। फिर आपके पैसे ना देने पर पुनः एक अगले नंबर से कॉल आएगा और बताया जाएगा मैं साइबर क्राइम सेल से बोल रहा हूं आप के खिलाफ एक लड़की द्वारा शिकायत की गई है और फिर आपको धमका कर पैसे मांगे जाएंगे।

हम आपको अवगत करा देना चाहते हैं कि पुलिस की साइबर क्राइम सेल द्वारा आपसे किसी प्रकार की रकम की मांग नहीं की जाती।

सावधानियां


कभी भी अपरिचित व्यक्ति का फ्रेंड रिक्वेस्ट फेसबुक पर एक्सेप्ट ना करें।
किसी अनजान व्यक्ति द्वारा मैसेज पर किया गया मैसेज को अनदेखा करें अगर आपके मैसेंजर पर आपके मित्र द्वारा पैसे की मांग की जाती है तो सबसे पहले आप अपने मित्र से दूर भाषा या किसी अन्य माध्यम से संपर्क कर वार्ता कर संतुष्ट होने आवश्यकता होने पर लेनदेन करें।
हमेशा अकाउंट पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन या टू स्टेप वेरीफिकेशन को इनेबल रखें ऐसा करने से आपका व्हाट्सएप कभी हैक नहीं किया जा सकता।
आपको हम अपनी तरफ से यह सूचित करना चाहते हैं कि साइबर अपराधों की जानकारी ही साइबर अपराध से बचाव है अतः स्वयं जागरूक हो और दूसरों को भी जागरूक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *