अनिवार्य प्रश्न
Applications invited for Begum Akhtar Award, singers of Dadra, Thumri and Ghazal can apply

बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित, दादरा, ठुमरी व गजल के गायक कर सकते हैं आवेदन


अनिवार्य प्रश्न । ब्यूरो संवाद


चन्दौली। राज्य सरकार ने बेगम अख्तर पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। प्राथमिक नियम के अनुसार इसके लिए दादरा, ठुमरी व गजल के गायक आवेदन कर सकते हैं। मुख्य विकास अधिकारी पद्मकांत शुक्ला ने प्रेस को बताया है कि जनपद से बेगम अख्तर पुरस्कार हेतु नामांकन भेजने के संबंध में मुख्यालय सूचना जारी कर आवेदन मांगा गया है। यह आवेदन चंदौली स्थित जिला अधिकारी कार्यालय में भरा जा सकता है। इसकी आखरी तिथि अभी 30 सितंबर 2020 निर्धारित की गई है।

वर्ष 2020-21 में मल्लिका-ए-गजल बेगम अख्तर की स्मृति में दिये जाने वाले इस सम्मान के लिए दादरा, ठुमरी व गजल विधाओं के ऐसे प्रत्येक गायक जिनकी उम्र 40 वर्ष से कम ना हो आवेदन कर सकते हैं। श्री शुक्ला के अनुसार बेगम अख्तर पुरस्कार प्राप्ति के लिए पात्र महानुभावों द्वारा जनपद के जिला अधिकारी कार्यालय में उक्त निर्धारित तिथि तक नामांकन पत्र प्रस्तुत किया जा सकता है।

पद्मभूषण मल्लिका-ए-गजल मल्लिका-ए-गजल बेगम अ़ख्तर की स्मृति को चिरस्थायी बनाने एवं विरासत का संवर्धन करने के उद्देश्य से बेगम अख्तर शताब्दी वर्ष 2014-15 में ‘बेगम अख्तर पुरस्कार’ की स्थापना की गयी थी।

मालूम हो कि बेगम अख्तर पुरस्कार प्रत्येक वर्ष एक ऐसे प्रतिभावान विशिष्ट गायक को प्रदान किया जाता है, जिसने दादरा, ठुमरी, गजल की विधाओं में अपने व्यक्तिगत प्रयासों से उत्कृष्ट आयाम स्थापित किया हो तथा इन विधाओं से राष्ट्र के गौरव में अभिवृद्धि की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat