अनिवार्य प्रश्न
Durga puja pandals will not be set up in the streets, public places and common roads

चैराहों, सार्वजनिक स्थानों एवं आम रास्तों पर नहीं स्थापित की जाएंगे दुर्गा पूजा पंडाल


अनिवार्य प्रश्न । ब्यूरो संवाद


प्रशासन की बिना पूर्व अनुमति के नहीं होंगे कोई भी धार्मिक आयोजन


चंदौली। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखकर किसी भी चैराहे, सार्वजनिक स्थान, आम रास्तों पर मूर्तियां स्थापित नहीं कि जायेंगी। कोई भी आयोजन प्रशासन एवं संबंधित थानों के अनुमति के बिना नही किये जायेंगे। मूर्ति विसर्जन के दौरान निर्धारित सीमा से अधिक लोग शामिल न हो ये सुनिश्चित किया जायेगा।

आगामी दुर्गा पूजा नवरात्रि, दशहरा, दीपावली, बारावफात आदि त्योहारों के मद्देनजर स्थानीय जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद के दुर्गा पूजा समितियोंव धार्मिक स्थलों के प्रतिनिधियों, पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों, मंदिरों आदि में मूर्ति स्थापना, विसर्जन कार्यक्रम एवं सांस्कृतिक आयोजन आदि पर विस्तृत चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी श्री चहल ने बताया कि आगामी त्योहारों को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। किसी भी चैराहे, सार्वजनिक स्थान, आम रास्तों पर मूर्तियां स्थापित नहीं कि जायेगी। कोई भी आयोजन प्रशासन एवं संबंधित थानों के अनुमति के बिना नही किये जायेंगे। मूर्ति विसर्जन के दौरान निर्धारित सीमा से अधिक लोग शामिल न हो ये सुनिश्चित किया जायेगा। साथ ही शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग भी अवश्य किया जाये।

गाइड लाइन के अनुसार ही प्रतिमाओं की स्थापना की जायगी एवं प्रशासन द्वारा निर्धारित स्थलों पर ही विसर्जन किया जायगा। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि संबंधित थाना प्रभारी आयोजन कार्यकर्ताओं से पहले ही बातचीत कर जारी गाइड लाइन के अनुसार व्यवस्थाओं का जायजा ले लें। सुरक्षा के संबंध में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

गड़बड़ी फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। विसर्जन के लिए प्लान, विसर्जन स्थलों का चिन्हांकन, अधिकतम व्यक्तियों की संख्या का निर्धारण, शरीरिक दूरी का पालन आदि के बारे में पूर्व से ही प्लान तैयार कर लिया जाए तथा इसे पूरी सख्ती के साथ लागू किया जाए। कहा कि कंटेनमेंट जोन में किसी भी प्रकार की त्यौहार से संबंधित गतिविधियां संचालित नहीं होंगी तथा समस्त कार्यक्रम आयोजकों द्वारा आवश्यकतानुसार फेस कवर, मास्क, सेनीटाइजर, हैंड ग्लब्स आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

इस सभा के दौरान अपर जिलाधिकारी अतुल कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त उप जिला अधिकारी ज्वाइंट मजिस्ट्रेट समस्त क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, जिला पंचायत राज अधिकारी, थाना प्रभारी, जिले के पूजा समितियों व धार्मिक स्थलों के कई प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *