अनिवार्य प्रश्न
Haj will not stop even in Corona epidemic, Muslim brothers of 18 to 60 will be able to do Haj

कोरोना महामारी में भी नहीं रुकेगा हज, 18 से 60 के मुसलमान भाई कर सकेंगे हज


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद


चन्दौली। विश्व एक बड़ी आपदा से गुजर रहा है लेकिन धार्मिक मान्यताओं पर भी सरकारें रहम कर रही हैं। कोविड-19 महामारी के कारण सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 18 से 60 वर्ष के यात्रियों को हज की अनुमति दे दी गई है। हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा सऊदी अरब सरकार की स्वास्थ्य एवं आयु संबंधित गाइडलाइन के तहत हज 2021 के लिए चाह रखने वाले लोगों को उनके मोबाइल नंबर पर यह सूचना भेज दी गई है।

सरकार का कहना है कि हज जाने वाले भेजी गई सूचना को वेबसाइट पर दर्ज कर सकते हैं। जो हज आवेदक की आर्हता नहीं रखते उन्हें भी हज कमेटी आफ इंडिया द्वारा एसएमएस से सूचित कर दिया गया है। हज आवेदकों को अपनी सूचना वेबसाइट पर आवेदन करते समय रजिस्टर्ड मोबाइल के साथ दर्ज करना होगा जिसके पश्चात एक ओटीपी के बाद नंबर व पात्रता का सत्यापन होगा। हज कमेटी ऑफ इंडिया, मुंबई ने हज आवेदकों से उनके द्वारा कोविड-19 की कौन सी वैक्सीन की कितनी डोज दी गई है तथा बीमारी व स्वास्थ्य से जुड़ा पिछले छः महीने का सर्टिफिकेट अपलोड करना आवश्यक किया है। आवेदक को अगर पिछले छः महीने में किसी चिकित्सालय में भर्ती होना पड़ा है तो उसका सर्टिफिकेट भी अपलोड करना है।

इसके अतिरिक्त महामारी को ध्यान रखते हुए जो मुसलमान भाई हज 2021 पर जाने के इच्छुक हैं उनसे वेबसाइट पर सूचनाएं आमंत्रित की गई हैं। जिन्हें स्वयं से जुड़ी हर जानकारी हज कमेटी आफ इंडिया की वेबसाइट www.hajcommittee.gov.in पर ऑनलाइन हेल्थ वेरिफिकेशन सेक्शन में दर्ज करनी है।

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिला कार्यालय द्वारा जारी की गई प्रेस सूचना में 18 से 60 वर्ष के यात्रियों को हज की अनुमति मिलने की बात स्वीकार की गई है। स्थानीय जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया है कि कोविड-19 महामारी के कारण सऊदी अरब स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 18 से 60 वर्ष के आवेदकों को ही हज करने की अनुमति प्रदान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *