अनिवार्य प्रश्न

विद्यालय खुलने के बाद 15 दिन में ही बांट दिया जाएगा छात्रों को यूनिफार्म


अनिवार्य प्रश्न । ब्यूरो संवाद


चंदौली। लॉकडाउन की वजह से सारे विद्यालय बंद हैं। इसमें प्राथमिक व माध्यमिक स्तर के सभी स्कूल लॉकडाउन के समय से ही पूरी तरह बंद है और कहीं-कहीं कोरोना के लिए क्वैरिन्टाइन सेन्टर के रूप में उनका प्रयोग हो रहा है। विगत दिनों आए एक आदेश के अनुक्रम में सारे विद्यालय खाली करा दिए गए हैं। साथ ही 23 मई को हुई एक बैठक में मुख्य विकास अधिकारी चन्दौली ने स्थानीय बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेशित किया है कि लाॅकडाउन के बाद विद्यालय खुलने पर 15 दिनों के अंदर ही सत्र 2020 – 2021 में नामांकित छात्र-छात्राओं के यूनिफार्म का निशुल्क वितरण सुनिश्चित कराएँ।

मुख्य विकास अधिकारी ने प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि शासन के विशेष निर्देश के क्रम में 300 रुपए प्रति यूनिफार्म की दर से प्रत्येक छात्र-छात्रा को दो सेट में यूनिफार्म उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने अधिनस्तों को कहा कि यूनिफाॅर्म उच्च गुणवत्ता का होना चाहिए। बीएसए को निर्देशित करते हुए चंदौली के सीडीओ ने कहा कि यूनिफॉर्म की गुणवत्ता की जांच व सत्यापन करने हेतु टास्क फोर्स का गठन इस समय अवधि के अंतर्गत ही पूरा कर लिया जाए और वितरण शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाए। किसी भी बच्चे को यूनिफॉर्म ना मिले ऐसी स्थिति नहीं आनी चाहिए। स्थानीय मुख्य विकास अधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए विद्यालयवार तथा कक्षावार छात्रसंघ तैयार कर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से संपर्क स्थापित कर अधिक से अधिक यूनिफार्म वितरण कराने पर जोर देने के लिए कहा है।

उल्लेखनीय है कि उक्त बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में दिए गए निर्देश का पालन कितना प्रतिशत हो पाता है अब यह देखना दिलचस्प है। अनिवार्य प्रश्न यह है कि आज तक चंदौली जनपद में यूनिफार्म का वितरण हमेशा सवालों के घेरे में रहा है। इस बार कैसे एवं कितने प्रतिशत यूनिफाॅर्म का वितरण होता है यह आने वाला समय बताएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *