अनिवार्य प्रश्न

जिलाधकारी के बैठक में हुए कई फैसले

अनिवार्य प्रश्न । ब्यूरो संवाद

चन्दौली। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल की अध्यक्षता में मुख्य विकास अधिकारी कक्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अधूरे आवासों व मनरेगा के अन्तर्गत बने रणनीति एवं कोविड-19 के संक्रमण पर नियंत्रण लाने सहित अन्य विन्दुओं पर चर्चा हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा खण्ड विकास अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुये कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अधूरे आवासों को दिनांक 15 जून, 2020 तक गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करा लिया जाय, इसमें लापरवाही कत्यई बर्दास्त नही होगी। साथ ही पूर्ण हुये आवासों की डेटा विकास खण्डवार प्रस्तुत किया जाय। खण्ड विकास अधिकारियों को मनरेगा के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो की ठोस रणनीति बनाने के अलावा बरसात के मौसम में भी कराये जा रहे कार्यो का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये। कहा मनरेगा के अन्तर्गत लगातार मनरेगा मजदूरों व प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाया जाना है ताकि श्रमिकों के सामने रोजगार के अभाव में परेशानियाॅ उठानी न पड़ें।
जिलाधिकारी ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश में 25 करोड़ पौध रोपण करने के निर्देश प्राप्त है। जनपद में माह जुलाई 2020 के प्रथम सप्ताह में वन महोत्सव के अवसर पर माह जुलाई में बृहद पौध रोपण किया जायेगा। जनपद में वर्ष 2020-21 में विभागों को आवंटित वृक्षारोपण लक्ष्य 41 लाख 66 हजार 970 के सापेक्ष गड्ढ़ा की खुदायी, पौधशाला एवं वृक्षारोपण हेतु कम्पोस्ट खाद का क्रय निराश्रित गोवंश आश्रय स्थल से करने सहित अन्य प्रबन्ध के बारे में विभागवार अधिकारियों से चर्चा हुयी। कहा कि ग्राम पंचायतों में पौध रोपण के स्थल को चिन्हित कर अधिक से अधिक लगाने का कार्य करायें। साथ ही वृक्षारोपण के पूर्व मिट्टी का कार्य, गड्ढ़ा खोदाई आदि का कार्य कराना सुनिश्चित करें। शासन से 15 जून तक जनपद में 1 लाख 1 हजार मानव दिवस लक्ष्य के सापेक्ष 75 प्रतिशत प्रगति है, जिसमें 75 हजार इस समय प्रतिदिन कार्य कर रहे है। बचे लोगों को चिन्हित कर मनरेगा सहित अन्य विभागों द्वारा कराये जा रहे कार्यो में सम्मलित कर रोजगार मुहैया करायी जाय। शासन के निर्देश पर अमल होकर कोविड-19 के दौरान कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराये जाॅय।
जिलाधिकारी ने कोरोना माहामारी के प्रकोप से मृत्युदर को जनपद में जीरो टारगेट का लक्ष्य बनाकर कोविड-19 में तैनात अधिकारी को कार्य करने के निर्देश दिये है। कोविड-19 के दौरान ग्राम पंचायतों में बनी निगरानी समितियों द्वारा प्रतिदिन गाॅव के 50 व्यक्तियों से उनके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी को जनपद के वेबसाइट लिंक पर अपडेट प्रतिदिन करना है ताकि गम्भीर बिमारी वाले व्यक्तियों को आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करायी जाय सके, इसमें निगरानी सिमितियों द्वारा लापरवाही पायी गयी तो उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही सुनिश्चित होगी। जनपद में 01 मई से पहले आये सभी व्यक्तियों का चेकअप कराकर रिपोर्ट आने तक होम क्वारंटीन रहने के निर्देश दें, वही पालन न करने वाले के खिलाफ सख्ती से पेश आये अधिकारी। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण किये जाने हेतु जनपद स्तर पर http://echandauli.in/login.aspx लिंक बनाया गया है जिसमें जनपद के गम्भीर मरीजों हृदय रोग, मधुमेह, किडनी, सांस के रोगी आदि का पूरा डाटा रिकार्ड अपलोड रहेगा। जिलाधिकारी ने अन्त में सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुये कहा कि कोविड-19 के प्रोटोकाल का शासन द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुचिश्चित कराया जाय। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा0 एके श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी पद्मकान्तु शुक्ल, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी ब्रम्हचारी दूबे, डीसी मनोज श्रीवास्तव स्वच्छ भारत मिशन सहित सभी खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat