अनिवार्य प्रश्न

डांट से क्षुब्ध होकर पांच वर्षीय मासूम घर से निकला काउंसलिंग के बाद किया गया परिजनों को सुपुर्द

अनिवार्य प्रश्न । संवाद


चाइल्डलाइन कानपुर के समन्वयक प्रतीक धवन ने कहा लॉक डाउन के तहत घर पर बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार कार्य करने दें। उन्हें प्रताड़ित ना करें।
उन्हें ज्ञानवर्धक तथा उत्साहवर्धक कहानियं सुनाएं जिससे वह गलत कार्यों में लिप्त ना हो।


कानपुर। 5 वर्षीय मासूम बालक आयुष अपने बाबा के डांटने पर बिना बताए नाराज होकर घर से निकल गया और रास्ता भटक कर परिजनों से बिछड़ गया। यह बात एक स्वयंसेवी व बर्रा निवासी संतराम को पता चली तो वह चाइल्ड लाइन कानपुर से संपर्क कर उस मासूम को उसके हवाले सुरक्षित सौंप दिया। जिसके पश्चात चाइल्डलाइन कार्यकर्ता पीयूष शुक्ला व मंजुला तिवारी थाना बर्रा जाकर थाना प्रभारी इंद्रजीत सिंह से जानकारी साझा की। जिसके पश्चात चाइल्डलाइन कार्यकर्ता जनता नगर चैकी गए और बच्चे के परिजनों की खोज करने लगे।

बालक से उसके घर के बारे में जानकारी हासिल करने का काफी प्रयास किया गया लेकिन बालक छोटा होने के कारण कुछ भी बता पाने में सक्षम नहीं था। वह इशारे से इधर-उधर कर घर का पता बता रहा था। लेकिन वह कुछ भी स्पष्ट नहीं बता पा रहा था। जिसका संदर्भ ग्रहण करते हुए चाइल्डलाइन कार्यकर्ताओं द्वारा जनता नगर चैकी के आसपास के क्षेत्रों जैसे गोविंद नगर व बर्रा आदि क्षेत्रों में भ्रमण कराया गया लेकिन परिजन नहीं मिले।

कुछ समय बाद बच्चे की मां नम्रता निवासी बर्रा-2 कानपुर नगर, जनता नगर चैकी पर आई इसके बाद चाइल्ड लाइन कानपुर और पुलिस के समक्ष मासूम बालक आयुष को उसकी मां के सुपुर्द किया गया। माँ को बच्चे की सही तरीके से देखभाल करने की हिदायत देते हुए समझाया गया।

चाइल्डलाइन कानपुर के समन्वयक प्रतीक धवन ने बताया कि परिजनों की लापरवाही या परिजनों द्वारा बच्चों को डांटने मारने के कारण अक्सर बच्चे घर से बिना बताए निकल जाते हैं और परिजनों से बिछड़ जाते हैं। ऐसे मे बच्चों को परिजनों व परिजनों को बच्चों से लंबे समय तक दूर रहना पड़ता है। साथ ही उन्होंने बताया कि चाइल्ड लाइन द्वारा परिजनों से अपील की गई है कि बच्चों को लॉक डाउन के तहत घर पर उनकी रूचि के अनुसार कार्य करने दें और उन्हें प्रताड़ित ना करें। उन्हें ज्ञानवर्धक तथा उत्साहवर्धक कहानियं सुनाएं जिससे वह गलत कार्यों में लिप्त ना हो।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat