Anivarya Prashna Web Bainer New 2020
CDS General Bipin Rawat dies in a helicopter crash

सीडीएस जनरल बिपिन रावत का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन


अनिवार्य प्रश्न। संवाद।


नई दिल्ली। एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया है। साथ ही इस यात्रा में जनरल रावत के साथ उनकी पत्नी व अन्य 11 लोगों की मौत हो गई है। हेलीकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे। सूत्रों के अनुसार सवार ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह जीवित बच गए हैं. घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का इलाज जारी है। 10 दिसंबर को उनका अंतिम संस्कार किया जा सकता है। उनका पार्थिव शरीर राजधानी दिल्ली लाया जाएगा।

जनरल रावत के इस असामयिक निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश और विदेश की तमाम हस्तियों ने शोक व दुख जाहिर किया है। भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी श्रद्धांजलि दी है।

सेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर 8 दिसंबर को क्रैश हो गया, जिसमें सीडीएस बिपिन रावत व उनकी पत्नी मधुलिका रावत, हवलदार सतपाल, एस. एल. लेट्टर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह के साथ कुल 14 लोग सवार थे। वायुसेना के एक अधिकारी ने इन 14 में से 13 लोगों के मौत की पुष्टि की है।

मौत की पुष्टि होते ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ साथ कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने भी शोक व श्रद्धांजलि अर्पित किया। सूत्रों ने बताया है कि सेना का यह हेलीकॉप्टर मौसम खराब होने की वजह या लोग तकनीकी खराबी से क्रैश हुआ होगा। क्रैश होने के बाद क्षेत्रीय लोगों ने प्रारंभिक मदद कार्य आरंभ किया।

दुर्घटना के बाद सीडीएस बिपिन रावत को अस्पताल भी ले जाया गया था। वायुसेना के MI-17V5 हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था । घटना की वजह का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.