अनिवार्य प्रश्न

सुगम मोबाइल ऐप का उपयोग कर पाएं सस्ती दवाएँ


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


भारत सरकार द्वारा लाया गया है यह ऐप
यहां 900 से अधिक गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं मिलती हैं कम कीमत पर
देश में कुल 726 जिलों में कुल 6300 से अधिक पीएमजेएके कर रहे हैं कार्य


नई दिल्ली । लाकडाउन में दवाइयों के लिए भटक रहे लोगों को प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र (पीएमजेएके) का पता लगाने और बेहद सस्ती जेनेरिक दवा प्राप्त करने में भारत सरकार द्वारा लाया गया यह ऐप बहुत मदद कर रहा है। कोविड-19 के त्रासदी के दौरान जनऔषधि सुगम मोबाइल ऐप से लोग अपने नजदीकी जनऔषधि केन्द्र का पता लगा कर अपनी आवश्यक दवाएं खरीद ले रहे हैं।

भारत सरकार वर्तमान चिकित्सा व स्वास्थ्य प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव कर रही है। जनऔषधि केन्द्रों पर 154 सर्जिकल उपकरण और 900 से अधिक गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं नागरिकों के लिए अपेक्षाकृत कम कीमत पर उपलब्ध हैं। देश में कुल 726 जिलों में कुल 6300 से अधिक जनऔषधि केंद्र (पीएमजेएके) अपने कार्य कर रहे हैं।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार देश में अभी लगभग 330000 लोग इस जनऔषधि सुगम मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं। डिजिटल तकनीक का उपयोग करके लोगों के जीवन को और अधिक सरल बनाने के लिए रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अन्तर्गत फार्मास्युटिकल विभाग के अधीन भारत फार्मा पीएसयू ब्यूरो के द्वारा प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना में क्रियान्वयन के लिए इस मोबाइल एप्लिकेशन को विकसित किया गया है।

इस ऐप का उद्देश्य लोगों को सरल व डिजिटल तरीके से औषधीय सुविधाएँ प्रदान कराना है। ऐप से लोग अपने मोबाइल से अपने अनुकूल विकल्पों का लाभ उठा सकते हैं। इसमें नजदीकी जनऔषधि केंद्र का पता लगाना, गूगल मैप के जरिये नजदीकी जनऔषधि केंद्र तक पहुँचने के मार्ग, जनऔषधि केन्द्र पर उपलब्ध दवाओं का विवरण और कीमत के आधार पर जेनेरिक तथा ब्रांडेड दवाओं का तुलनात्मक विवरण आदि सब-कुछ उपलब्ध है। यह ऐप सभी तरह के मोबाइल प्लेटफार्म को सपोर्ट करता है। उपयोगकर्ता इसे एप्पल स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat