अनिवार्य प्रश्न
India Post to issue special cancellation stamp to commemorate International Yoga Day - 2021

भारतीय डाक करेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस – 2021 के उपलक्ष्य में विशेष रद्दीकरण टिकट जारी


अनिवार्य प्रश्न। संवाद


नई दिल्ली। डाक विभाग [या भारतीय डाक] 21 जून को विश्व योग दिवस के सार को दर्शाने के लिए एक विशेष रद्दीकरण टिकट पेश करेगा। यह अनूठी पहल सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) 2021 के उपलक्ष्य में की जा रही है। भारतीय डाक इस विशेष रद्दीकरण को पूरे भारत में अपने 810 प्रधान डाकघरों के माध्यम से एक सचित्र डिजाइन के साथ जारी करेगा। यह डाक टिकट संग्रहों से जुड़े अब तक के सबसे बड़े स्मरणोत्सवों में से एक होगा जिसे एक साथ इतनी जगहों पर मनाया जाएगा।

सभी डिलीवरी और नॉन-डिलीवरी प्रधान डाकघर 21 जून 2021 को कार्यालय में बुक किए गए सभी मेल पर इस विशेष रद्दीकरण को रखेंगे। विशेष सचित्र रद्दीकरण टिकट एक स्याही अंकन या छाप होगा जिसमें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिखा होगा। रद्दीकरण को डाक मार्किंग के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसका उपयोग टिकट के दोबारा इस्तेमाल को रोकने के लिए किया जाता है। इस तरह के रद्दीकरण अमूल्य संग्रहणीय वस्तु हैं और अक्सर डाक टिकट संग्रहों से जुड़े अध्ययन का विषय होते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, डाक टिकट संग्रह के जुनून में कमी होती देखी है और इस शौक या कला को पुनर्जीवित करने के लिएभारतीय डाक, डाक टिकट संग्रहकर्ताओं के लिए एक योजना चला रहा है। वह नामित डाकघरों में डाक टिकट संग्रह ब्यूरो और काउंटर पर संग्रहकर्ताओं के लिए टिकट उपलब्ध करता है। कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी प्रधान डाकघर में 200 रुपये जमा करके आसानी से डाक टिकट जमा खाता खोल सकता है और टिकट एवं विशेष कवर जैसी चीजें प्राप्त कर सकता है। इसके अलावास्मारक टिकट केवल डाक टिकट संग्रह ब्यूरो और काउंटर पर या डाक टिकट जमा खाता योजना के तहत उपलब्ध हैं। इनकी छपाई सीमित मात्रा में होती है।

योग और आईडीवाई इन वर्षों में डाक टिकट संग्रह के लिए लोकप्रिय विषय रहे हैं। डाक विभाग ने 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दो डाक टिकटों का एक सेट और एक लघु पत्रक जारी किया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2016 में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सूर्य नमस्कार पर स्मारक डाक टिकट जारी किया था। संयुक्त राष्ट्र डाक प्रशासन (यूएनपीए) ने 2017 में न्यूयॉर्क में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 10 योग आसनों का प्रदर्शन करने वाले टिकटों का एक सेट जारी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *