अनिवार्य प्रश्न

किसानों का मददगार साबित होगा ‘किसान सभा’ ऐप


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


दिल्ली। पिछले दिनों एक मई 2020 को किसानों को आपूर्ति श्रृंखला और माल परिवहन प्रबंधन प्रणाली से जोड़ने के लिए सीएसआईआर ने ‘किसान सभा’ ऐप शुरू किया था। मौजूदा हालात में किसान अपनी उपज को बाजार तक पहुंचाने, बीज/उर्वरक की खरीद आदि के लिए सरकारी मदद की राह देख रहे हैं। ऐसे में उचित मूल्य पर उपज के समय पर वितरण की सुविधा के लिए एक सर्वोत्तम और मजबूत आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन की तत्काल आवश्यकता थी। देश के दूरदराज के इलाकों में आपूर्ति श्रृंखला और माल परिवहन प्रबंधन प्रणाली से किसानों को जोड़ने के लिए नई दिल्ली स्थित केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान ने किसान सभा ऐप विकसित किया है।
इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए आईसीएआर, उद्योग, एमएसएमई, ट्रक चालक और कृषक समुदाय और सभी हितधारकों के साथ साझेदारी करने की आशा की जा रही है।

इस एप्लिकेशन के लॉन्च के कार्यक्रम में उद्योग, किसानों, सीएसआईआर-सीआरआरआई और सीएसआईआर के अन्य वरिष्ठ वैज्ञानिकों के प्रतिनिधि दूरदारज से सहभागी बने। सीएसआईआर-सीआरआरआई के निदेशक डॉ. सतीश चंद्रा ने कहा कि चूंकि समग्र कृषि बाजार अच्छी तरह से व्यवस्थित नहीं है और बहुत सारी उपज बर्बाद हो जाती है या बहुत कम दरों पर बेची जा रही हैं। एक विस्तृत प्राथमिक अध्ययन किया गया जिसमें 500़ किसानों का साक्षात्कार लिया गया। वर्तमान परिवेश में विभिन्न मुद्दों और अंतराल को समझने के लिए एशिया की सबसे बड़ी आजादपुर मंडी में डीलरों, ट्रांसपोर्टरों और किसानों के साथ 6-दिवसीय सर्वेक्षण किया गया।

यह पोर्टल किसानों, ट्रांसपोर्टरों, सेवा प्रदाताओं (जैसे कीटनाशकों/उर्वरक/डीलरों, कोल्ड स्टोर और गोदाम मालिक), मंडी डीलरों, ग्राहकों (जैसे बड़े खुदरा दुकानों, ऑनलाइन स्टोर, संस्थागत खरीदारों) और अन्य संबंधित संस्थाओं को समय पर और प्रभावी समाधान के लिए जोड़ता है। साथ ही यह कृषि से संबंधित प्रत्येक इकाई के लिए एकल स्टॉप के रूप में कार्य करता है, क्योंकि वे किसान हैं जिन्हें फसलों की बेहतर कीमत की आवश्यकता है, मंडी डीलर से जो अधिक किसानों या ट्रक ड्राइवरों से जुड़ना चाहते हैं, उन सबके लिए मददगार साबित होगा।

प्रशासन का मानना है कि कृषि सेवा क्षेत्र से जुड़े लोग मसलन उर्वरक/कीटनाशक के डीलर, जो अपनी सेवाओं के लिए अधिक किसानों तक पहुंचना चाहते हैं उनके लिए किसान सभा ऐप बहुत मददगार साबित होगा। कोल्ड स्टोर या गोदाम कारोबार से जुड़े लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा और यह उन लोगों के लिए भी एक मंच प्रदान करेगा जो सीधे किसानों से उपज खरीदना चाहते हैं। किसान सभा एप में किसानों, मंडी डीलरों, ट्रांसपोर्टरों, मंडी बोर्ड के सदस्यों, सेवा प्रदाताओं, उपभोक्ताओं के लिए 6 प्रमुख मॉड्यूल हैं।

किसान सभा एप का लक्ष्य किसानों को सबसे किफायती और समय पर लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करना है और बिचैलियों के हस्तक्षेप को कम करके और सीधे संस्थागत खरीदारों के साथ जुड़कर उनके लाभ को बढ़ाना है। यह निकटतम मंडियों की उपज मूल्यों की तुलना करके, सस्ती कीमत पर मालवाहक वाहन की बुकिंग करके फसलों का सर्वोत्तम बाजार दर प्रदान करने में मदद करेगा, जिससे किसानों को अधिकतम लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *