अनिवार्य प्रश्न
New website of Ministry of Statistics and Program Implementation

सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की नई वेबसाइट


अनिवार्य प्रश्न। संवाद


नई दिल्ली। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ), सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) और अधिक बेहतर कार्यात्मकता एवं विषय-वस्तु अभिगम्यता के साथ अपनी वेबसाइट को 18 नवंबर, 2020 से अद्यतित कर रहा है। इस वेबसाइट पर यूआरएल: mospi.gov.in का प्रयोग कर पहुंचा जा सकता है।

उपयोगकर्त्ताओं को एकीकृत डिजिटल अनुभव मुहैया कराने के उद्देश्य से नवीनतम पोर्टल डेवलपमेंट तकनीक का उपयोग कर नई वेबसाइट को डिजाइन किया गया है। नई वेबसाइट को डी ए आर पी जी और एन आई सी के जी आई जी डब्ल्यू के दिशा-निर्देशों के अनुसार विकसित किया गया है। महत्वपूर्ण सरकारी पहल संबंधी प्रभावी संचार के लिए एमओएसपीआई के वेबसाइट पर केंद्रीयकृत बैनर प्रकाशन स्कीम (सी बी पी एस) की अनुपालना को सुनिश्चित कर लिया गया है।

तत्वों की स्पष्ट पहचान सुनिश्चित करने के लिए वेबसाइट डिजाइन को अव्यवस्थामुक्त और मिनीमलिस्ट रखा गया है और यह दर्शक हितैषी होने के नाते दृश्य अपील प्रदान करती है। यह वेबसाइट मोबाइल प्रयोग संगत तथा डिसेबल फ्रेंडली है। उपयोगकर्त्ताओं को बेहतर नतीजे मुहैया कराने के लिए इलास्टिक खोज तथा ग्लोबल खोज को चालू किया गया है। विषय वस्तु के आसान नेविगेशन (संचालन) तथा आपसी संपर्कों को बेहतर रूप से समझने के लिए संरचित साइट मैप को सुनिश्चित किया गया है। एमओएसपीआई के समग्र संगठनात्मक ढाँचा और उसके एमओएसपीआई के अधिकारियों की विस्तृत निर्देशिका के साथ सहयोजन की एक नई विशेषता जोड़ी गई है।

आगंतुक “सार्वजनिक भागीदारी” के वांछित तत्व को जोड़ने और ई-गवर्नेंस की क्षमता को बढ़ाने के लिए उपयोगकर्ता अनुभव पर जानकारी प्रदान कर सकते हैं। आगंतुक वेबसाइट पर उपलब्ध शेयर बटन के माध्यम से सोशल मीडिया (फेसबुक, टि्वटर, लिंकडइन आदि) पर सामग्री लिंक साझा कर सकते हैं।

सुचारू रूप से परिवर्तन काल की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए पुराने वेबसाइट का लिंक 6 महीने की अवधि के लिए नई वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। पुरानी वेबसाइट पर यूआरएल mospi.nic.in का उपयोग करके पहुंचा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat