अनिवार्य प्रश्न

यूजीसी ने विद्यार्थियों, शिक्षकों और संस्थानों से संबंधित प्रश्नों, शिकायतों एवं अन्य शैक्षणिक मुद्दों के निपटान के लिए जारी किया हेल्प लाईन


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


विद्यार्थी अपनी शिकायतों को यूजीसी के मौजूदा ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल पर भी करा सकता है दर्ज


दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 29 अप्रैल, 2020 को परीक्षाओं और अकादमिक कैलेंडर पर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। यूजीसी के अनुसार, सभी विश्वविद्यालयों को नए दिशा-निर्देशों को अपनाते एवं लागू करते समय सभी हितधारकों की सुरक्षा एवं रुचि को ध्यान में रखते हुए हुए अपनी अकादमिक गतिविधियों या कार्यकलापों की समुचित योजना बनाने की सलाह दी गई है।

विश्वविद्यालयों से यह भी अनुरोध किया गया है कि वे इस महामारी के मद्देनजर विद्यार्थियों की परीक्षाओं और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों या कार्यकलापों से संबंधित शिकायतों से निपटने के लिए एक विशेष प्रकोष्‍ठ बनाएं और सभी छात्रों को इसकी सूचना दें। इसके अलावा, यूजीसी ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विद्यार्थियों, शिक्षकों और संस्थानों के संबंधित प्रश्नों, शिकायतों एवं अन्य शैक्षणिक मुद्दों पर गौर करने के लिए एक हेल्प डेस्क की स्थापना की है जिससे किसी भी समस्या के मद्देनजर मदद ली जा सकती है। संबंधित व घोषित हेल्पलाइन का फोन नंबर 011-23236374 और email : covid19help.ugc@gmail.com है।

विद्यार्थी अपनी शिकायतों को यूजीसी के मौजूदा ऑनलाइन विद्यार्थी शिकायत निवारण पोर्टल https://www.ugc.ac.in/grievance/student_reg.aspx पर भी दर्ज करा सकते हैं।

विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं संस्थानों की चिंताओं व शिकायतों पर गौर करने और उनका निवारण करने के लिए यूजीसी में एक कार्यदल (टास्क फोर्स) का गठन किया गया है। सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी-अपनी आधिकारिक वेबसाइटों पर इस सार्वजनिक सूचना की एक प्रति अपलोड करें और ई-मेल एवं अन्य डिजिटल मीडिया के माध्यम से इसे शिक्षक एवं विद्यार्थी समुदाय के साथ साझा भी करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat