अनिवार्य प्रश्न

अचानक अलविदा कह गया अपना बिल्लू



मुंबई। हिंदी फिल्म जगत के दिग्गज एवं अपनी तरह के नायाब अभिनेता इरफान खान अब नहीं रहे। कल अचानक उनकी तबीयत बिगड़ने के कारण मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में उन्हें भर्ती किया गया था।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कल शाम अचानक उनकी तबीयत खराब होने के कारण आईसीयू में भर्ती कराना पड़ा। आज उनके प्रवक्ता ने उनके ना होने की सूचना देते हुए उनके निधन की पुष्टि की है। वह कैंसर से ग्रसित थे और 2018 में ही लंदन से लगभग एक साल इलाज करवाकर लौटे थे।

वह अभी हाल ही में राजस्थान में अपनी माता सईदा बेगम के इंतकाल में शामिल नहीं हो पाए थे। कोरोना के कारण उन्होंने लाक डाउन के नियमों का पालन करते हुए सिर्फ वीडियो कॉल के माध्यम से अंत्येष्टि संस्कार से जुड़े कार्यों को देखा। अब ऐसे में किसको पता था कि कुछ दिन बाद ही फिल्म जगत का सितारा टूट जाएगा।

इरफान खान कई वर्ष से न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर नामक एक बड़ी बीमारी से जूझ रहे थे। वह एक ताकतवर इंसान थे और उन्होंने अपने आत्मबल से फिल्म जगत में बड़ा नाम कमाया था। अपने शानदार अभिनय से लोगों के जेहन में उतर जाने वाले इरफान खान ने बिल्लू बार्बर, लाइफ ऑफ पाई, पान सिंह तोमर, अंग्रेजी मीडियम, लाइफ इन अ मेट्रो, क्रेजी फोर, स्लमडॉग मिलेनियर, दिल कबड्डी, न्यूयॉर्क, राइट या रॉन्ग, ये साली जिंदगी, 7 खून माफ, द अमेजिंग स्पाइडर मैन, जज्बा, जुरासिक वर्ल्ड जैसी अनेक फिल्मों में काम किया और कई फिल्मों के लिए आवाज दिए।

इरफान के मौन में भी मुखर अभिनय हुआ करता था। वह अपनी अभिनय क्षमता से एक बार पर्दे पर आए कि छाते चले गए। लोग उनको दिलों जान से चाहते थे। उनके फिल्म फॉलोअर्स बहुत ज्यादा थे। वह सभी के एक चहेता अभिनेता थे और रहेंगे। उनके द्वारा किया गया अभिनय फिल्म जगत में जीवंत फिल्म जगत में जीवंत रहेगा। आज उन्हें भारतीय समय के अनुसार दिन के 3:00 बजे मुंबई के वर्सोवा कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया।

मुंबई फिल्म जगत से जगत से अनेक लोग लॉक डाउन के प्रतिबंध व पास ना होने से उनके इस शोक कार्यक्रम होने से उनके इस शोक कार्यक्रम कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके, पर सभी ने अलग-अलग माध्यमों से संवेदना व श्रद्धांजलि प्रेषित किया। देश के सभी प्रमुख राजनेताओं के साथ-साथ अभिनेताओं में अमिताभ बच्चन, आमिर खान व इरफान खान के साथी निर्देशकों ने भी श्रद्धांजलि प्रकट की है।

हम आज एक महान अभिनेता व एक महान कलाकार को खोने से दुखी हैं और बेहद दुख से आप तक यह समाचार देने के लिए विवश हैं। यह महान अभिनेता हमें छोड़कर गया नहीं है। अपने अभिनय के रूप में हम सभी की दुनिया में सदा मौजूद रहेगा। हमारा बिल्लू हमारे बीच है और हमेशा रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat