अनिवार्य प्रश्न
National Gallery of Modern Art to start a month-long online summer workshop from May 17 - Naimisha 2021

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट शुरू करेगा 17 मई से एक महीने तक चलने वाली ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन कार्यशाला – नैमिषा 2021


अनिवार्य प्रश्न। संवाद


नई दिल्ली। नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट अपने ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम, नैमिषा 2021 के जरिए एक आभासी संग्रहालय (वर्चुअल म्यूजियम स्पेस) बना रहा है। यह अनूठा कला उत्सव, कलाओं को सृजित करने और उनसे जुड़ने का एक मंच प्रदान करेगा। यक कार्यक्रम कोविड के कारण ऑनलाइन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की वर्तमान अवधि 17 मई, 2021 से लेकर 13 जून, 2021 तक रखी है।

इन योजनाबद्ध कार्यशालाओं और विभिन्न संबंधित कार्यक्रमों से कल्पनाशीलता, रचनात्मकता और दृश्य एवं अन्य संबंधित कलाओं में रुचि जगाने की उम्मीद है। इन ऑनलाइन परस्पर संवादात्मक कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करने और उसे कार्यरूप देने के पीछे बच्चों और वास्तव में इच्छुक सभी वयस्कों को अभिव्यक्ति का एक रचनात्मक मार्ग प्रदान करने की मंशा है। चोटी के कई कलाकार इस अनूठे शैक्षणिक कार्निवाल में उत्साह भरने के उद्देश्य सेशिक्षक और सलाहकार के तौर पर शामिल हुए हैं। 13 मई को इन कार्यशालाओं की घोषणा का पूरे देश में स्वागत किया गया है, जोकि पहले ही पंजीकरण करा चुके बच्चों और वयस्कों की संख्या से स्पष्ट है।

पेंटिंग, मूर्तिकला, प्रिंट मेकिंग एवं वीडियोग्राफी और कठपुतली का खेल एवं अन्य संबंधित कलाओं से जुड़ी कई कार्यशालाओं की रूपरेखा तैयार की गई है। एनजीएमए नैमिषा पोर्टल सभी प्रतिभागियों के लिए नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) के निजी संग्रह से एक क्यूरेटेड फिल्म फेस्टिवल की भी स्ट्रीमिंग करेगा। प्रत्येक शुक्रवार को किस्सागोई और अभिनय से संबंधित एक सत्र आयोजित की जाएगी। उद्घाटन वाले सप्ताह के दौरान उस्ताद सस्किया राव – डी हास, प्रतिष्ठित सेलोवादक और संगीतकार, अपने संगीत और कहानियों के जरिए प्रतिभागियों का मनोरंजन करेंगे। उनके साथ उनका पंद्रह वर्षीय प्रतिभाशाली पियानोवादक पुत्र भी होगा।

नैमिषा 2021 में से चयनित कलाकृतियों की प्रदर्शनी एनजीएमए की वेबसाइट और सोहम, जोकि एनजीएमए का सांस्कृतिक मीडिया प्लेटफॉर्म है, पर जनता के देखने के लिए जल्द ही प्रदर्शित की जाएगी। इन कार्यशालाओं से जुड़ी गतिविधियों का विस्तृत विवरण एनजीएमए की आधिकारिक वेबसाइट और फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और सोहम पेज पर उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *