अनिवार्य प्रश्न
A startup developed affordable test kit for Kovid-19, probes will be possible in just 100 rupees

कोविड -19 के लिए एक स्टार्टअप ने विकसित की सस्ती जांच किट, सिर्फ 100 रुपये में संभव होगी जांच


अनिवार्य प्रश्न। संवाद


नई दिल्ली। मुंबई के एक स्टार्टअप ने एक किफायती रैपिड एंटीजन जाँच किट तैयार किया है। इस किट से 100 रुपये प्रति नमूना जांच की जा सकती है। इस किट के माध्यम से जांच करने पर सिर्फ 100 रुपए खर्च होता है। पतंजलि फार्मा द्वारा विकसित यह जांच किट दूर दराज के गांवों के लिए बड़ी उपयोगी कही जा रही है। किट कोविड-19 का बेहतर निदान और निगरानी प्रदान करती है।

पतंजलि फार्मा द्वारा विकसित परीक्षण स्वर्ण मानक आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन जांच का पूरक होगा और यह बाजार में उपलब्ध सबसे किफायती परीक्षणों में से एक होगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की एक पहल सेंटर फॉर ऑगमेंटिंग वॉर विद कोविड-19 हेल्थ क्राइसिस (सीएडब्ल्यूएसीएच) ने जुलाई, 2020 में कोविड-19 रैपिड निदान (निगरानी के लिए रैपिड एंटीबॉडी और एंटीजन दोनों परीक्षण और कोविड-19 का शीघ्र निदान) विकसित करने के लिए स्टार्टअप का समर्थन किया था।

पतंजलि फार्मा के निदेशक, डॉ. विनय सैनी,  ने एसआईएनई, आईआईटी बंबई के साथ स्टार्टअप को इनक्यूबेट किया और 8-9 महीनों के भीतर अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं के साथ-साथ उत्पादों को विकसित किया। उन्होंने आवश्यक लाइसेंस के लिए आवेदन किया और विभिन्न कोविड केंद्रों में उत्पादों का मूल्यांकन और सत्यापन किया ताकि उनकी प्रभावकारिता को जानने और उसमें और सुधार किया जा सके।

डॉ. विनय सैनी ने उत्पाद के विकास की यात्रा के बारे में बोलते हुए कहा, “कोविड-19 रोगियों और वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम (वीटीएम) के नमूनों में हमारे उत्पादों का आंतरिक सत्यापन करना एक अद्भुत अनुभव था, जिसमें कोविड रोगियों के नासोफेरींजल स्वैब शामिल थे। मैं अपनी टीम के सदस्यों के साथ मुंबई में विभिन्न कोविड केंद्रों पर विकसित उत्पादों के कई मूल्यांकन के लिए उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए उनके साथ मौजूद था।”

स्टार्टअप ने जून, 2021 की शुरुआत में तेजी से कोविड-19 एंटीजन परीक्षण शुरू करने की योजना बनाई है। रैपिड कोविड-19 परीक्षण (10 से 15 मिनट) ग्रामीण क्षेत्रों, डॉक्टर के क्लीनिक और ऐसे क्षेत्र जहां पैथोलॉजी और डायग्नोस्टिक लैब उपलब्ध नहीं हैं, ऐसे संसाधन में कोविड -19 के शीघ्र निदान के लिए सहायक होंगे। यह परीक्षण किट सस्ती है और महामारी को नियंत्रित करने में मददगार होगी।

वर्तमान में, वे रैपिड कोविड -19 एंटीबॉडी परीक्षण, डीएसटी सीड ग्रांट और ब्रिक्स देशों के साथ रैपिड टीबी टेस्ट, कोविड-19 इग्निशन ग्रांट के माध्यम से सीआरआईएसपीआर आधारित कोविड 19 परीक्षण- फ्लोरिडा विश्वविद्यालय, यूएसए के साथ आईयूएसएसटीएफ के तहत इंडो यूएस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *