अनिवार्य प्रश्न

विशेष ट्रेनों की विभिन्न श्रेणियों के लिए सीमित प्रतीक्षा सूची टिकट भी जारी करेगा भारतीय रेल


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


मगर नहीं होगी किसी विशेष ट्रेनों में आरएसी की सुविधा

बदलाव  22 मई से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए लागू किया जाएगा
जिनके लिए बुकिंग 15 मई, 2020 से शुरू होगी


दिल्ली। रेलवे द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि 12.मई 2020 से शुरू की गई विशेष ट्रेनों में आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) की कोई व्यवस्था नहीं होगी। इसके अलावा, यह भी निर्णय लिया गया है कि प्रतीक्षा सूची टिकट कुछ सीमाओं के साथ जारी किए जाएंगे। जिन श्रेणियों में जितनी वेटिंग मिलेगी उनमें फस्र्ट एसी-20, एक्जीक्यूटिव श्रेणी-20, सेकेंड एसी-50, थर्ड एसी-100, एसी चेयर कार-100, (यह तभी लागू होगा जब भविष्य में चेयर कार श्रेणी के साथ कोई ट्रेन शुरू की जाएगी), स्लीपर-200, (यह तभी लागू होगा जब भविष्य में स्लीपर श्रेणी के साथ कोई ट्रेन शुरू की जाएगी), आदि हैं।

भारतीय रेलवे ने 12.मई 2020 से शुरू की गई विशेष ट्रेनों के संबंध में कुछ अन्य निर्णय भी लिए हैं, जो प्रतीक्षा सूची से संबंधित भी हैं। कोई भी तत्काल व प्रीमियम तत्काल कोटा उपलब्ध नहीं होगा। दिव्यांगजनों, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं के लिए आरक्षण को मौजूदा निर्देशों के अनुसार लागू किया जाएगा। शुल्क वापसी नियम यानी ट्रेन खुलने के 24 घंटे पहले 50 प्रतिशत शुल्क वापसी और ट्रेन खुलने के 24 घंटे के अंदर शून्य शुल्क वापसी को रद्द कर दिया जाएगा और मौजूदा शुल्क वापसी नियमों को रेलवे रद्दीकरण और वापसी नियम 2015 के अनुरूप लागू किया जाएगा।
इन परिवर्तनों को 22 मई, 2020 से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए लागू किया जाएगा यानी जिसकी बुकिंग 15 मई, 2020 से शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat