अनिवार्य प्रश्न
NCC Mobile Training App 2.0 started

एनसीसी मोबाइल ट्रेनिंग एप 2.0 शुरू


अनिवार्य प्रश्न। संवाद


नई दिल्ली। रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने 28 मई, 2021 को नई दिल्ली में महानिदेशालय राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) मोबाइल प्रशिक्षण एप वर्जन 2.0 की शुरुआत की। यह एप कोविड-19 महामारी की स्थिति के दौरान एनसीसी कैडेटों को देशव्यापी ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करने में सहायता करेगा। इसका उद्देश्य एनसीसी से संबंधित बुनियादी जानकारी और संपूर्ण प्रशिक्षण सामग्री (पाठ्यक्रम, सारांश, प्रशिक्षण वीडियो, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) को एक मंच पर उपलब्ध कराना है। यह एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षण सामग्री तक आसान पहुंच प्रदान करता है और महामारी के दौरान प्रशिक्षण देने में सहायता करता है।

इस अवसर पर रक्षा सचिव ने एनसीसी को कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुरूप ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपने कैडेटों को प्रशिक्षण जारी रखने के लिए बधाई दी। उन्होंने आगे कहा कि एनसीसी प्रशिक्षण एप वर्जन 2.0 कैडेटों के लिए डिजिटल लर्निंग और शारीरिक संपर्क पर कोविड-19 प्रतिबंधों से उत्पन्न कठिनाइयों पर नियंत्रण पाने में उपयोगी होगा। इस एप का उपयोग करके, कैडेट ऑनलाइन प्रशिक्षण में हिस्सा ले सकेंगे, प्रमाणपत्र परीक्षाओं में शामिल हो सकेंगे और शैक्षणिक वर्ष के नुकसान को रोक पाएंगे। एप विकसित करने के लिए एनसीसी कर्मचारियों की सराहना करते हुए, डॉ. अजय कुमार ने कहा कि यह निश्चित रूप से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ दृष्टिकोण के अनुरूप एनसीसी प्रशिक्षण के स्वचालन की दिशा में एक सकारात्मक कदम होगा।

डॉ. अजय कुमार ने कोविड-19 समय में डिजिटल तकनीक को जीवन रेखा करार देते हुए कहा कि अब यह एनसीसी कैडेटों के लिए जीवन का एक तरीका और प्रशिक्षण का तरीका है। उन्होंने सभी एनसीसी निदेशालयों में विभिन्न प्रकार के प्रणालियों की संख्या में वृद्धि सहित डिजिटल माध्यमों के जरिए कैडेटों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए रक्षा मंत्रालय के विभिन्न कदमों को सूचीबद्ध किया। उन्होंने कहा कि जल्द ही एनसीसी कैडेटों को सैटेलाइट इमेजरी और जीआईएस आधारित मैपिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। डॉ. अजय कुमार ने आगे कहा कि वर्दी के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा, जहां वर्दी भत्ते सीधे कैडेटों के बैंक खातों में स्थानांतरित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *