अनिवार्य प्रश्न
New Bravery Award Portal launched to honor the immortal contributions of India's courageous gallantry award winners

भारत के साहसी वीरता पुरस्कार विजेताओं के अमर योगदान को सम्मानित करने के लिए नया वीरता पुरस्कार पोर्टल शुरू


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस 2021 की पूर्व संध्या पर आज www.gallantryawards.gov.in वीरता पुरस्कार पोर्टल का नया संस्करण लॉन्च किया । यह पोर्टल भारत के साहसी वीरता पुरस्कार विजेताओं के अमर योगदान को सम्मानित करने के लिए एक वन-स्टॉप वर्चुअल प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा । पोर्टल पर राष्ट्रव्यापी प्रश्नोत्तरी और ‘सेल्फी फॉर ब्रेवहार्ट्स’ पहल भी शुरू की गई ।

हमारे देश की आजादी के बाद से हमारे वीर पुरुषों और महिलाओं ने राष्ट्र के लिए अनुकरणीय साहस और निष्ठा का प्रदर्शन किया है । भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत सरकार ने हमारे राष्ट्र की एकता और अखंडता की रक्षा के लिए अपने बहादुरों के अमर योगदान को सम्मानित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है । इस संबंध में एक नया वीरता पुरस्कार पोर्टल शुरू करना एक महत्वपूर्ण पहल है ।

नये वीरता पुरस्कार पोर्टल के शुभारंभ के अवसर पर पोर्टल मंच पर राष्ट्रव्यापी वीरता पुरस्कार प्रश्नोत्तरी भी शुरू की गई है । इस प्रश्नोत्तरी का उद्देश्य देश भर की उज्ज्वल प्रतिभाओं को भारत के वीरता पुरस्कार विजेताओं के बारे में अपने ज्ञान को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करना है । यह कार्यक्रम दिनांक 26 जनवरी 2021 से 26 फरवरी 2021 तक आयोजित किया जाएगा । एक अन्य पहल, ‘सेल्फी फॉर ब्रेवहार्ट्स’ भी शुरू की गई जो देश भर में युद्ध स्मारकों और स्मारकों के समक्ष अपनी सेल्फियों पर क्लिक करने और राष्ट्र के वीरता पुरस्कार विजेताओं के प्रति अपना साथ दिखाने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित और आमंत्रित करती है । रक्षा मंत्री ने लोगों से प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता और सेल्फी पहल में भाग लेने का आग्रह किया ।

इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया और रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *