अनिवार्य प्रश्न
7 people of Pak displaced family got Indian citizenship: Jaipur

पाक विस्थापित परिवार के 7 लोगों को मिली भारतीय नागरिकता : जयपुर


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


पाक विस्थापित परिवार के 7 लोगों को मिली भारतीय नागरिकता

जयपुर जिला कलक्टर ने दी शुभकामना 

कहा- एक जिम्मेदार भारतीय नागरिक बने


जयपुर।  जयपुर जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने 30 जुलाई 2020 गुरूवार को सात पाक विस्थापित नागरिकों को भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस मौके पर श्री नेहरा ने खुशी जाहिर करते हुए भारतीय नागरिकता का प्रमाण पत्र प्राप्त व्यक्तियों को बधाई दी एवं शुभकामना देते हुये कहा कि आप एक जिम्मेदार भारतीय नागरिक बने और भारत के विकास में अपना सहयोग दें। श्री नेहरा ने बताया कि इस प्रक्रिया के लिये ऑनलाइन आवेदन लिये जाते है तथा ऑनलाइन प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। लम्बित आवेदनों पर भी तत्परता से कार्यवाही की जा रही है तथा शीघ्र ही बचे प्रमाण पत्रों को जारी किया जायेगा।

इस अवसर पर प्रमाण पत्र प्राप्त कर भारतीय नागरिक बन चुके सिकन्दर कुमार ने बताया कि वे पाकिस्तान के रोहींग्या जिले के निवासी थे लेकिन परिवार और रिश्तेदार जयपुर में होने के कारण 20 साल पहले यहां आकर बस गये। वे स्वयं का रोजगार भी करने लगे किन्तु भारतीय नागरिक नहीं होने के कारण सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में परेशानी होती थी। लेकिन अब वे भारतीय नागरिक होने का प्रमाण पत्र मिलने से अब हम सरकारी योजनाओं का लाभ भी ले सकेंगे।
उन्होंने भारतीय नागरिक होने पर उन्हें गर्व है। सिलाई का काम करने वाली उनकी बहन अनीता ने बताया कि वे अब खुद का घर भी ले सकेंगे। भारतीय नागरिकता का प्रमाण पत्र प्राप्त करने वालों में कल्याण, रोशन कुमार, सुगना देवी, अनीता देवी, शबरीन, सिकन्दर कुमार एवं मोहनी सम्मिलित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *