अनिवार्य प्रश्न

मुफ्त में मिलेंगे गर्भनिरोधक प्रसाधन


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पत्र जारी कर दी जानकारी
फ्री सप्लाई चेन के दारे में होंगे गर्भनिरोधक, आशाओं से ले सकते हैं सामान


पटना। अभी हाल ही में आई सूचना के अनुसार भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपने परिवार नियोजन कार्यक्रम में एक बदलाव कर रही है। सरकार 2011 में आशा कार्यकत्रियों के माध्यम से घर-घर गर्भनिरोधक प्रसाधनों की डिलीवरी करने के लिए एचडीसी योजना अर्थात ‘होम डिलीवरी ऑफ कंट्रासेपटिव’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी, जो अभी भी चालू है। खबर है कि अब केंद्र सरकार ने अपनी इस योजना में बड़ा बदलाव किया है। इसको लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ज्वाइंइंट कमिश्नर डॉ. सुमिता घोष ने बिहार राज्य को पत्र लिखकर ‘होम डिलीवरी ऑफ कंट्रासेपटिव’ कार्यक्रम में किये गए नए बदलाव के विषय में विस्तृत जानकारी दी है।

ज्वाइंइंट कमिश्नर डॉ. सुमिता घोष ने बिहार राज्य को भेजे अपने पत्र में बताया है कि योग्य दम्तियों के लिए उनके घर पर ही गर्भनिरोधक साधनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के मकसद से वर्ष 2011 से लाूगू ‘होम डिलीवरी ऑफ कंट्रासेपटिव’ में आशा घर-घर जाकर योग्य दम्पतियों को गर्भनिरोधक देती थी. अभी भी यह योजना देश में चल रही है जिसमें गर्भनिरोधकों की सप्लाई दो तरीके से की जा रही है। पहले में घर जाकर गर्भनिरोधकोण की सप्लाई आशा द्वारा की जा रही है जिसे ‘एचडीसी’ सप्लाई नाम दिया गया है। इसके लिए लाभार्थी को एचडीसी पैकेट पर अंकित मूल्य के हिसाब से भुगतान करना पड़ता है। वहीँ फ्री सप्लाई कंपोनेट के तहत गर्भनिरोधक साधनों की सप्लाई स्वास्थ्य उपकेंद्रों सहित अन्य सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध करायी जा रही है।

अब होगी सिंगल पैकेजिंग


जानकारी दी गयी है कि योजना की समीक्षा में यह पाया गया कि दो विभिन्न पैकेजिंग के कारण इसकी सप्लाई की ट्रैकिंग में भी समस्या आयी। कभी-कभी एचडीसी सप्लाई पैक्स नहीं रहने की दशा में आशाओं को फ्री सप्लाई पैक्स ही दी जाती है। जिससे रिपोर्टिंग में दिक्कत होती है। एवं इसकी सप्लाई करने पर आशा लाभर्थियों से कोई चार्ज भी नहीं कर पाती हैं। इस अध्ययन के आधार पर केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है कि गर्भनिरोधकों की अब केवल फ्री सप्लाई ही की जाएगी। एचडीसी सप्लाई जिसमें लाभार्थी को उनके घर जाकर आशा द्वारा गर्भनिरोधक दिया जाता है उसकी जगह अब केवल फ्री सप्लाई की सिंगल पैकेजिंग की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat