अनिवार्य प्रश्न

शहर को तंबाकू मुक्त बनाने की ली गई शपथ: विश्व तंबाकू विरोध दिवस विशेष


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


कानपुर। रोटी क्लब कानपुर, त्रिमूर्ति बाल सेवी संस्था, सुभाष चिल्ड्रन सोसायटी व चाइल्डलाइन कानपुर के तत्वाधान में एक संकल्प सभा का आयोजन किया गया। जिसमें विश्व तंबाकू विरोध दिवस के अवसर पर जुड़े सभी सदस्यों ने एक साथ संकल्प लिया कि वह अपने शहर को नशा मुक्त बनाने के लिए प्रयासरत रहेंगे साथ ही उन्होंने व अपने आसपास तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों को तंबाकू के सेवन से होने वाली हानियों के प्रति जागरूक करने की भी शपथ ली।

बैठक का आयोजन चाइल्डलाइन कार्यालय पुरवा कॉलोनी किदवई नगर कानपुर में किया गया। जिसमें लगभग दो दर्जन समाजसेवियों ने हिस्सा लेकर शहर को तंबाकू मुक्त बनाने की अपील की। उनका मुख्य उद्देश्य बच्चों को नशा मुक्त रहने व समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए जागरूक करना था।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि रोटी क्लब कानपुर त्रिमूर्ति के चार्टर अध्यक्ष सतीश चंद गुप्ता ने बताया कि वैश्विक स्तर पर वयस्क तंबाकू सर्वेक्षण 2010 के अनुसार प्रतिदिन 27100 व्यक्ति तमाकू या अन्य तंबाकू उत्पादन से होने वाले दुष्प्रभाव के कारण आकस्मिक मृत्यु का शिकार हो जाते हैं तथा प्रति 6 सेकंड में एक व्यक्ति मौत के मुंह में जा रहा है। संस्था अध्यक्ष व चाइल्डलाइन कानपुर के निदेशक कमलकांत तिवारी ने बताया कि वल्र्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार बड़ों के तंबाकू और सिगरेट के सेवन करने से बच्चे भी सिगरेट के धुए का शिकार होते हैं जिसके कारण बच्चों में भी बीमारियां पैदा हो रही हैं साथ ही तंबाकू और सिगरेट की फैक्ट्रियों में भी बाल मजदूरों का धड़ल्ले से प्रयोग हो रहा है जो कि बाल हित में उचित नहीं है।

साथ ही उन्होंने तंबाकू खाने से होने वाली हानियों के प्रति गहरी चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में 48.8 प्रतिशत पुरुष व 16.9 प्रतिशत महिलाएं किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन कर रही हैं जो समाज को दीमक की तरह खोखला कर रहा है। जिसमें हम सबकी जिम्मेदारी है कि कानपुर को तमाकू मुक्त किया जाए।

इस अवसर पर मुख्य रूप से मुख्य अतिथि रोटरी क्लब कानपुर त्रिमूर्ति के चार्टर अध्यक्ष रोटरी सतीश चंद्र गुप्ता संस्था अध्यक्ष व चाइल्डलाइन के निर्देशक कमलकांत तिवारी, चाइल्ड लाइन कानपुर के समन्वयक प्रतीक धवन, रेलवे चाइल्ड लाइन के समन्वयक गौरव सचान, काउंसलर मंजू लता दुबे, रीता संगीता सचान, नारायण दत्त त्रिपाठी, उमाशंकर व प्रदीप पाठक आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat