अनिवार्य प्रश्न
Another step of the government towards providing employment, construction of 40 category construction workers is going on, employment will be provided

रोजगार मुहैया कराने की दिशा में सरकार का एक और कदम, 40 श्रेणी के निर्माण श्रमिकों का हो रहा है पंजियन, दिया जाएगा रोजगार


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


लखनऊ। रोजगार मुहैया कराने की दिशा में सरकार ने एक और कदम बढाया है। भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिकों के पंजीयन, उनके नवीनीकरण तथा अन्य योजनाओं के संबंध में जुलाई और सितंबर माह के मध्य मिशन मोड प्रोजेक्ट संचालित किया जा रहा है।

वर्तमान में श्रमिकों के रूप में 40 श्रेणी के श्रमिक का कार्य जैसे बढ़ई का कार्य, कुआं खोदना, रोलर चलाना, राजमिस्त्री, प्लम्बिंग, लोहार, सड़क निर्माण, मिक्सर चलाने का कार्य, पुताई, इलेक्ट्रिक, हथौड़ा चलाने का कार्य, सुरंग निर्माण, टाइल्स का कार्य, वेल्डिंग, चट्टान तोड़ना या स्प्रे वर्क, मिक्सिंग, मार्बल एवं स्टोन वर्क, चैकीदारी एवं निर्माण स्थल पर सुरक्षा प्रदान करने के लिए सभी प्रकार के पत्थर काटने व तोड़ने का कार्य, लिपिक या लेख कर्म, किसी निर्माण अधिष्ठान लिपिक व कोर्स आदि सहित अन्य मनोरंजन सुविधाओं का निर्माण कार्य, बांध-पुल-सड़क का निर्माण या भवन निर्माण के अधीन कोई सक्रिय बाढ़ प्रबंधन वह इसी प्रकार के अन्य कार्य से संबंधित तथा मकान की आंतरिक सज्जा का कार्य जैसे खिड़की ग्रील दरवाजे आदि की कढ़ाई एवं स्थापना का कार्य, रसोई में उपयोग हेतु कार्य, फुटपाथ का निर्माण, ईट भट्टों पर ईट निर्माण का कार्य, मिट्टी-बालू-मौरंग के खनन का कार्य, सुरक्षा उपकरणों का कार्य, लिफ्ट एवं स्वचालित सीढ़ी आदि धोने का कार्य, मिट्टी का काम, चुना बनाना आदि कार्य व श्रमिक शामिल हैं।

उक्त सभी 40 प्रकार के निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण की समस्त कार्यवाही ऑनलाइन किया जाना है। सूचित श्रेण्ी के ऐसे निर्माण श्रमिक जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य है अपना पंजीयन किसी भी कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से आवश्यक अभिलेख के साथ करा सकते हैं। साथ ही श्रमिक वेब www.upbocw.in पर पर जाकर अपना पंजीयन स्वयं भी कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि पंजीयन के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो एवं निर्माण श्रमिक के रूप में 90 दिन कार्य किए जाने का प्रमाण पत्र आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat