अनिवार्य प्रश्न
free corona vaccine for street vendors

स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए निःशुल्क कोरोना वैक्सीन


अनिवार्य प्रश्न। संवाद


उत्तर प्रदेश में 18 वर्ष से ऊपर के 16 करोड़ लोगों को निःशुल्क लगेगी वैक्सीन


लखनऊ। प्रदेश में आज से स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए निःशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन अभियान प्रारम्भ किया गया है। स्ट्रीट वेण्डर्स, पटरी दुकानदार, ठेला, खोमचा, रेहड़ी आदि के लिए स्पेशल बूथ बनाये गये हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी का दूसरा चरण अब नियंत्रण के नजदीक है। 24 अप्रैल, 2021 को प्रदेश में जहां 38,055 केस एक ही दिन में रिपोर्ट हुए थे, आज मात्र 339 केस ही आये हैं। 30 अप्रैल, 2021 को प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या 3,10,780 से अधिक थी। प्रधानमंत्री द्वारा दिये गये ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ के मूल मंत्र को मजबूती से लागू करने का परिणाम है कि आज प्रदेश में मात्र 8,111 एक्टिव केस ही बचे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के द्वितीय चरण के संक्रमण को रोकने के लिए कई नये अभियान संचालित किये गये, ताकि कोरोना संक्रमण की चेन को हर स्तर पर तोड़ा जा सके व रोका जा सके। सभी नागरिकों को सुरक्षा कवच देने के लिए वैक्सीनेशन सबसे सशक्त माध्यम है। उन्होंने देश को दो स्वदेशी वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार जताया।

प्रदेश सरकार द्वारा अभिभावक स्पेशल बूथ पर 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जा रहा है। इसी प्रकार, जूडीशियरी तथा मीडिया के लिए अलग बूथ तथा शिक्षक एवं सरकारी कर्मचारियों के लिए अलग बूथों पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने स्ट्रीट वेण्डर्स के लिए स्थापित वैक्सीनेशन सेण्टर पर बड़ी संख्या में लोगों की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में पीडियाट्रिक आई0सी0यू0 (पीकू) के निर्माण की कार्यवाही युद्धस्तर पर चल रही है। इसके अलावा, प्रदेश में बच्चों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने की प्रक्रिया आगे बढ़ायी जा रही है। कल 15 जून से इस अभियान का शुभारम्भ किया जाएगा। प्रत्येक जनपद में निगरानी समितियों के माध्यम से मेडिकल किट का वितरण किया जाएगा।

उललेखनीय है कि केन्द्र सरकार 21 जून, 2021 से देश के 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को निःशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। इसमें उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक लाभ होगा, क्योंकि प्रदेश में 18 वर्ष से ऊपर के 16 करोड़ लोगों को वैक्सीन से आच्छादित करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *