अनिवार्य प्रश्न
Give 10 percent, enter home, scheme is becoming popular among people Jaipur

10 प्रतिशत दीजिये गृह प्रवेश कीजिये, योजना लोगों में हो रही लोकप्रिय : जयपुर


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


इस बुधवार बिके 371 मकान, मिला 59 करोड़ रूपये का राजस्व

आयुष मार्केट की सभी 11 दुकानें बिकीं, मिला 8 करोड 33 लाख रूपये का राजस्व


जयपुर। आवासन आयुक्त श्री पवन अरोड़ा ने बताया कि बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी के किश्तों में आवास योजना के तहत यह बुधवार भी बम्पर बुधवार रहा। इस बुधवार को प्रदेश में 371 मकान बिकें, जिससे मंडल को 59 करोड़ रूपये का राजस्व मिला। इसके साथ ही प्रताप नगर में विकसित आयुष मार्केट(दवा बाजार) के लिए 11 दुकानों को खरीदने के लिए ई-ऑक्शन में 225 लोगों ने भाग लिया। यह दुकानें निर्धारित न्यूनतम बिक्री मूल्य से पांच गुना तक बिकीं। दुकान संख्या 5 जिसका न्यूनतम बोली मूल्य 68 हजार 500 रूपये प्रति वर्र्ग मीटर था, यह दुकान 3 लाख 10 हजार 500 रूपये प्रति वर्ग मीटर की दर से बिकीं। इन 11 दुकानों के बिकने से मंडल को 8 करोड़ 33 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। खरीददारों के भारी रूझान को देखते हुए अगले माह शेष दुकानों को भी ई-ऑक्शन के माध्यम से बेचा जायेगा।
उन्होंने बताया कि बुधवार नीलामी उत्सव के सभी के लिए किश्तों में आवास योजना में अपूर्व उत्साह देखने को मिल रहा है। इस बुधवार को जयपुर वृत्त प्रथम में 56 आवास, जयपुर वृत्त द्वितीय में 93 आवास, जयपुर वृत्त तृतीय में 17 आवास, अलवर वृत्त में 63 आवास, कोटा वृत्त में 24 आवास, जोधपुर वृत्त प्रथम में 8 आवास, जोधपुर वृत्त द्वितीय में 58 आवास, बीकानेर वृत्त में 18 आवास और उदयपुर वृत्त में 34 आवास बिके। इनसे मण्डल को कुल 59 करोड रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ।
आयुष मार्केट की 11 दुकानों को खरीदने के लिए 225 लोगाें ने लगाई बोली 
जयपुर के प्रताप नगर में विकसित किए जा रहे आयुष मार्केट की 11 दुकानों को ई-ऑक्शन के माध्यम से बेचा गया। इन दुकानो ंको खरीदने के लिए लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला और 225 लोगों ने बोली लगाई। यह दुकानें न्यूनतम बिक्री मूल्य से 5 गुना दरों में बिकीं। इन दुकानों के बिकने से मंडल को 8 करोड 33 लाख रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ।
सभी के लिए किश्तों में आवास योजना में 215 नए आवास शामिल 
श्री अरोड़ा ने बताया कि बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी के लिए किश्तों में आवास योजना में 215 नए आवास शामिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जयपुर के प्रताप नगर में चिनाब अपार्टमेंट और घरौंदा में 43, मानसरोवर योजना के द्वारका अपार्टमेंट में 141, अलवर के भिवाड़ी में 19 और कोटा के कुन्हाड़ी में 10 झालावाड़ के चौमहला में 2 आवासों को नए आवास के रूप में जोड़ा गया है।
आवासीय और व्यावसायिक प्रीमियम सम्पत्तियों के लिए ई-ऑक्शन 20 जुलाई से 
उन्होंने बताया कि दिनांक 20 से 22 जुलाई, 2020 तक आवासीय और व्यावसायिक प्रीमियम सम्पत्तियों की नीलामी की जायेगी। इसमें जयपुर के प्रताप नगर में 4 आवासीय भूखण्ड, मानसरोवर में 3 आवासीय भूखण्ड, कोटा के दादाबाडी में 2 आवासीय भूखण्ड, बीकानेर के मुक्ता प्रसाद नगर में 1 आवासीय भूखण्ड एवं जयपुर के प्रताप नगर में 4 व्यावसायिक भूखण्ड, मानसरोवर के झूलेलाल मार्केट (फूड कोर्ट) में 3 व्यावसायिक भूखण्ड और मानसरोवर के कॉमर्शियल बेल्ट-बी में 4 व्यावसायिक भूखण्डों को ई-ऑक्शन के माध्यम से बेचा जायेगा।
उन्होंने बताया कि सभी के लिए किश्तों में आवास योजना के तहत 39 शहरों की 45 योजनाओं में 50 प्रतिशत तक छूट पर आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मंडल इतिहास में पहली बार इतनी भारी छूट के साथ 13 वर्ष की आसान 156 मासिक किश्तों पर आमजन को आवास उपलब्ध हो रहे हैंं। उल्लेखनीय है कि इस योजना में 1 जून से पंजीकरण और 8 जून से ई-बिड सबमिशन प्रारंभ किया गया था।
बिड में भाग लेने की प्रक्रिया है अत्यंत सरल और आसान 
बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना के अन्तर्गत ऑनलाईन बिड की प्रक्रिया बेहद सरल और आसान है। आवेदक आवासन मण्डल के सभी कार्यालयों की हैल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड/नीलामी प्रस्ताव प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10.00 बजे से बुधवार सांय 4.00 बजे तक ऑनलाईन प्रस्तुत कर सकता है। इन प्रस्तावों को पूर्ववत प्रत्येक बुधवार सांय 4.30 बजे ऑनलाईन ही खोला जायेेगा एवं सफल बिडदाता को किश्तों पर आवास आवंटित किया जायेगा। इस योजना से संबंधित नियम, शर्तोें, उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिशत एवं ऑनलाईन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मण्डल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat