Anivarya Prashna Web Bainer New 2020
Kashmiri Pandits gathered at Kul Devi Mata Kheer Bhavani temple on Jyestha Ashtami

ज्येष्ठ अष्टमी के पर कुल देवी माता खीर भवानी मंदिर में उमड़ी कश्मीरी पंडितों भीड़


अनिवार्य प्रश्न। संवाद।


नई दिल्ली। ज्येष्ठ अष्टमी के शुभ अवसर पर लगभग 18,000 कश्मीरी पंडितों और  श्रद्धालुओं ने प्रसिद्ध माता खीर भवानी मंदिर में दर्शन किए। हर साल, इस शुभ दिन पर तुलमुल्ला, गांदरबल में माता खीर भवानी मंदिर में खीर भवानी मेला आयोजित किया जाता है और जम्मू और कश्मीर के विभिन्न भागों से श्रद्धालु यहाँ पवित्र मंदिर में दर्शन करने आते हैं।

खीर भवानी कश्मीरी पंडितों की कुल देवी मानी जाती हैं जिनकी वहां बहुत मान्यता है। ज्येष्ठ अष्टमी कश्मीरी पंडित भाइयों और बहनों के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व रखती है। वर्षों से खीर भवानी मेला कश्मीर में सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे का प्रतीक बना हुआ है। इस आयोजन में सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये गए थे और स्वयं उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा ने इसकी मॉनीटरिंग की।

शाम की आरती में लगभग 2,500 कश्मीरी पंडित भक्तों ने भाग लिया। एक पवित्र झरने के ऊपर बने माता खीर भवानी मंदिर की धार्मिक पवित्रता का दुनिया भर के कश्मीर पंडित भक्तों के बीच एक विशेष आध्यात्मिक महत्व है। वर्ष 2020 और 2021 में कोविड के कारण यहाँ आयोजन नहीं हो पाया था।

श्रद्धालुओं के लिए मुफ्त बस सेवा:

श्रीनगर एयरपोर्ट, टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर, डल लेक साइड नेहरू पार्क, शंकराचार्य मंदिर, शिवपोरा, बीबी कैन्ट, इंदिरा नगर आदि क्षेत्रों में जहां हिंदू समुदाय बड़ी संख्या में रहते हैं, वहां से मुफ्त बस सेवा चलाई गई। श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी ना हो इसका रखा गया पूरा ध्यान: मंदिर परिसर के समीप यात्रियों के वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा प्रदान करवाई गई। सभी उपयुक्त स्थानों पर मोबाइल यूरिनल की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

कई गैरसरकारी संगठनों और नागरिक समाज ने भी मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्हील चेयर और अन्य सहायता प्रदान करने की व्यवस्था की थी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष स्वास्थ्य जांच स्टॉल भी लगाए गए, जहां कई श्रद्धालुओं ने परामर्श लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ज्येष्ठ अष्टमी के अवसर पर कश्मीरी पंडितों को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि “सभी को, विशेष रूप से कश्मीरी पंडित बहनों और भाइयों को, ज्येष्ठ अष्टमी की बधाई। हम माता खीर भवानी से सभी की भलाई और समृद्धि के लिए प्रार्थना करते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.