अनिवार्य प्रश्न

डी.एल.एड.के लिए 15 मई से राजस्थान मेंऑनलाईन आवेदन शुरु, 30 अगस्त को होगी परीक्षा


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


शिक्षा राज्य मंत्री की पहल पर हुआ निर्णय
30 अगस्त को प्रदेशभर में होगा परीक्षा का आयोजन
डी.एल.एड.के लिए सोमवार से हो सकेंगे ऑनलाईन आवेदन

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा की पहल पर द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम (डिप्लोमा इन एलीमेन्ट्री एजूकेशन) में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली सार्वजनिक प्रतियोगी परीक्षा के लिए अब 15 मई से अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगे।

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने प्रेस को बताया है कि इससे प्रदेश में बड़ी संख्या में युवाओं को प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने बताया कि डी.एल.एड. की परीक्षा प्रदेशभर में आगामी 30 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर तैयारियों करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

श्री डोटासरा ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग में अध्यापक लेवल प्रथम की भर्ती के लिए द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा डिप्लोमा (डी.एल.एड.) की योग्यता अनिवार्य हैं। उल्लेखनीय है कि यह परीक्षा पहले उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत विश्वविद्यालयों के स्तर पर आयोजित की जाती रही है। शिक्षा राज्य मंत्री श्री डोटासरा के निर्देशों और पहल से ही वर्ष 2019 से ही इसे प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित राज्य स्तरीय कार्यालय, पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, द्वारा इसे सफलतापूर्वक पूर्ण पारदर्शिता से आयोजित किया गया था। इस बार भी यह परीक्षा पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं द्वारा ही प्रदेशभर में 30 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री डोटासरा ने शिक्षा अधिकारियेां को निर्देश भी दिए हैं कि वे परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन की विधिवत तैयारी के साथ ही परीक्षा के आयोजन से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं को भी अमलीजामा पहनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat