अनिवार्य प्रश्न
Public will get information of beds availability on one click Bhopal

आमजन को एक क्लिक पर मिलेगी बेड्स उपलब्धता की जानकारी : भोपाल


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


क्यू.आर. कोड से भी ले सकेंगे जानकारी


 

भोपाल। प्रदेश में कोरोना नियंत्रण के लिये सभी माकूल व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जा रही हैं। इन व्यवस्थाओं की जानकारी आमजन तक पहुँचाने के लिये विभिन्न संचार माध्यमों का उपयोग किया जा रहा है। एनएचएम द्वारा तैयार की गई वेबसाइट www.sarthak.nhmmp.gov.in/covid/facility-bed-occupancy/ पर प्रत्येक जिले के निजी और सरकारी अस्पतालों में खाली बिस्तरों की संख्या, आइसोलेशन बेड्स, ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स और आईसीयू एवं एचडीयू बेड्स की जानकारी उपलब्ध रहेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह जानकारी क्यू.आर. कोड को स्केन कर भी प्राप्त की जा सकती है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये ‘मेरी सुरक्षा-मेरा मास्क”, ‘किल-कोरोना-2” अभियान की गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है कि कोविड-19 से जुड़ी अफवाहों से सावधान रहें, अफवाहों पर विश्वास न करें और न ही अफवाह फैलाएँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना वॉलेंटियर्स के साथ आम नागरिक भी कोरोना नियंत्रण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। कोरोना गाइड-लाइन का पालन करते हुए दो गज की दूरी बनाये रखें, चेहरे पर मास्क जरूर लगायें, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें और सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें। इन सावधानियों से कोरोना संक्रमण पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा सकता है। चौहान ने कहा कि आगामी 14 अप्रैल तक चलने वाले टीका उत्सव में लक्षित समूह के नागरिक स्व-प्रेरणा से वैक्सीनेशन करवायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *