अनिवार्य प्रश्न
Schools and coaching institutes to be opened in a phased manner in "Standard Operating Procedure" issued by Government of India

भारत सरकार द्वारा SOP जारी, ‘‘मानक संचालन प्रक्रिया’’ में चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे विद्यालय एवं कोचिंग संस्थान


अनिवार्य प्रश्न। संवाद


विद्यालय एवं कोचिंग संस्थान चरणबद्ध तरीके से  खोलने के लिए तैयार हुई -‘‘मानक संचालन प्रक्रिया’’


जयपुर । राज्य सरकार द्वारा 30 सितम्बर को जारी की गई गाईडलाईन्स में यह उल्लेख किया गया है कि विद्यालयों एवं कोचिंग संस्थाओं को खोलने के सम्बन्ध में चरणबद्ध तरीके से निर्णय लिया जाएगा। यह निर्णय सम्बंधित विद्यालय एवं संस्था प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श एवं उनके द्वारा स्थिति के अनुरूप स्वयं के आंकलन के आधार पर होगा। इस क्रम में राज्य सरकार के गृह विभाग द्वारा गाईड लाईन्स का प्रारूप तैयार कर लिया गया है और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा शिक्षा विभाग को उनके सुझावों हेतु भेजा गया है। यह जानकारी प्रमुख शासन सचिव, गृह श्री अभय कुमार ने सोमवार को दी।
सभी जिला कलेक्टर्स से स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप विद्यालय एवं कोचिंग संस्थाओं के रिऑपनिंग हेतु सम्बंधित विद्यालय एवं संस्था प्रबंधन के साथ विचार-विमर्श कर इस सम्बंध में सुझाव भेजने के लिए पत्र लिखा गया है। सुझावों के प्राप्त होने के उपरांत विद्यालय एवं कोचिंग संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का निर्णय लिया जायेगा।
राज्य सरकार स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप विद्यालयों एवं संस्थाओं के रिऑपनिंग के लिये स्वास्थ्य एवं सुरक्षा सम्बंधी सावधानियों के लिये स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग व भारत सरकार द्वारा जारी की जाने वाली मानक संचालन प्रक्रिया के आधार पर स्वयं की ‘‘मानक संचालन प्रक्रिया’’ जारी करेगी। भारत सरकार द्वारा SOP जारी कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *