अनिवार्य प्रश्न
There will be online open Mike Poetry Competition in five languages

पांच भाषाओं में होगा ऑनलाईन ओपन माईक पोइट्री कम्पीटीशन


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग की पहल

सत्याग्रह दिवस पर कविताओं में गूंजेगा ’सत्यमेव जयते’ का नारा
पांच भाषाओं में होगा ऑनलाईन ओपन माईक पोइट्री कम्पीटीशन
शुक्रवार को रात्रि 12 बजे तक मेल पर भेज सकते है प्रविष्टि


जयपुर। कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग द्वारा सत्याग्रह दिवस (11 सितम्बर) के उपलक्ष्य में प्रदेश के स्कूल, कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के साथ-साथ ओपन श्रेणी में पांच भाषाओं-हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी, उर्दू एवं राजस्थानी में ’सत्यमेय जयते’ की थीम पर राज्य स्तरीय ’ऑनलाईन ओपन माईक पोईट्री कम्पीटीशन’ की शुरूआत की गई है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्याग्रह के मूल विचार एवं दर्शन पर केन्दि्रत इस पूर्णतः ऑनलाईन प्रतियोगिता का आयोजन जवाहर कला केन्द्र, जयपुर तथा विभाग के तहत संचालित भाषा अकादमियों के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है।
वर्चुअल माध्यम से साहित्यिक अभिरूचि को मिलेगा मंच
कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के सिससिले में युवाओं और विद्यार्थियों को वर्चुअल माध्यम से कविता लेखन और पठन के लिए मंच प्रदान कर उनकी साहित्यिक अभिरूचि को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
ई-मेल पर शुक्रवार रात्रि 12 बजे तक प्रविष्टियां स्वीकार होगी
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी तीन श्रेणियों-स्कूली विद्यार्थी, महाविद्यालय विश्वविद्यालय के विद्यार्थी तथा मुक्त श्रेणी (स्थानीय, कवि एवं लेखक तथा अन्य पात्र व्यक्ति) में अपनी प्रविष्टि 11 सितम्बर को रात्रि 12 बजे तक ई-मेल द्वारा openmike.artandculture@gmail.com पर भेज सकते है। प्रतिभागियों को इसके लिए अधिकतम 40 पंक्तियों में अपनी कविताएं भेजनी होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक विद्यार्थी एवं अन्य प्रतिभागियों को सर्वप्रथम गूगल फॉर्म के माध्यम से पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा, जिसका लिंक जवाहर कला केन्द्र की वेबसाईट www.jkk.artandculture.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।
हिन्दी दिवस पर विजेताओं की घोषणा, ऑनलाईन कवि सम्मेलन
डॉ. कल्ला ने बताया कि प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा हिन्दी दिवस (सोमवार, 14 सितम्बर 2020) को की जाएगी। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले रचनाकारों सहित कुल 10 श्रेष्ठ प्रविष्टिधारकों को इसी दिन ऑनलाईन माध्यम से ‘राज्य स्तरीय कवि सम्मेलन-ओपन माइक‘ में  काव्यपाठ करने का अवसर प्राप्त होगा। सर्वश्रेष्ठ चयनित प्रविष्टियों को कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग एवं जवाहर कला केन्द्र की ओर से प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे।
लिखित कविता के साथ भेजनी होगी वीडियों प्रविष्टि
कला, साहित्य एवं संस्कृति विभाग की शासन सचिव तथा जवाहर कला केन्द्र की महानिदेशक श्रीमती मुग्धा सिन्हा ने बताया कि प्रतियोगिता में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को अपनी लिखित कविता के साथ-साथ उसकी वीडियों प्रविष्टि भी भेजनी होगी। एक आवेदक अपनी एक ही प्रविष्टी निर्धारित भाषाओं में भेज सकता है। आवेदकों को ई-मेल के विषय में ‘राज्य स्तरीय कविता लेखन-पाठन प्रतियोगिता का अंकन करना आवश्यक होगा। राज्य सरकार को चयनित प्रविष्टियों का प्रचार-प्रसार के लिए उपयोग करने का पूर्ण अधिकार होगा। सभी प्रविष्टियों का मूल्यांकन विभाग के तहत गठित विशेषज्ञों की समिति द्वारा किया जाएगा। प्रतियोगिता के सम्बंध में चयन समिति का निर्णय अंतिम होगा। प्रतियोगिता के सम्बंध में नियम एवं शतोर्ं की विस्तृत जानकारी जवाहर कला केन्द्र की वेबसाईट www.jkk.artandculture.rajasthan.gov.in  पर उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat