अनिवार्य प्रश्न
Corona continues to wreak havoc, 23 people report infection

अनलाॅक के बीच में तीन दिन का लाॅकडाउन : उत्तर प्रदेश


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


लखनऊ। प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के कहर को बढते हूए देखकर अभी 10 जुलाई से 13 जुलाई के सबेरे 5 बजे तक के लिए प्रदेश में कई प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। पूरे प्रदेश की स्थिति एक बार फिर लॉकडाउन जैसी बंदिशों वाली होगी, हांलाकि सरकार सिर्फ आंशिक प्रतिबंध लगाने की ही बात घोषित कर रही है।

10 जुलाई की रात से प्रदेश की सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए पूरे प्रदेश में तीन दिन के लिए कई प्रतिबंध लगा दिए हैं और उसी के अनुसार इनका सख्ती से पालन करवाया जाएगा। इस दौरान सभी संस्थान जैसे बाजार, गल्ला मंडी, व्यावसायिक संस्थान, सरकारी और निजी ऑफिस आदि बंद रखे जाएंगे। जबकि आवश्यक सेवाओं की अनुमति पहले की तरह जारी रहेगी। इस दौरान सार्वजनिक साधनों के साथ-साथ राजकीय रोडवेज बसों का अवागमन भी बंद रहेगा।

प्रदेश के मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने बताया है कि कोरोना की वर्तमान स्थिति और अन्‍य संचारी रोगों ( मलेरिया, इसंफेलाइटिस, डेंगू, कालाज्वर) के संक्रमण को रोकने के लिए सम्पूर्ण प्रदेश में 10 जुलाई की रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक कई प्रतिबंधों को लागू किया जा रहा है।


यूपी में बाजार के साथ क्या-क्या रहेगा बंद


यूपी की प्रदेश सरकार ने अपने नए आदेश में साफ किया है कि तीन दिन के दौरान सभी प्रकार के संस्थान जैसे साधारण बाजार, गल्ला मंडी, शहरी और ग्रामीण हाट, व्यावसायिक संस्थान, सरकारी और निजी ऑफिस आदि बंद रहेंगे। इस दौरान सार्वजनिक साधनों के साथ राजकीय रोडवेज बसों का अवागमन भी बंद रखा जाएगा। सिर्फ आवश्यक सेवाओं के प्रतिष्ठानो को एवं प्रिंट व इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के कार्य को बहाल रखा जाएगा।


यहां-यहां पर वाहन चल सकेंगे


सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार नेशनल हाईवे और स्टेट हाई-वे पर मालवाहक वाहनों पर रोक नहीं होगी। जबकि नेशनल हाईवे -स्टेट हाईवे के किनारे पेट्रोल पंप और ढाबे भी खुले रहेंगे। इसके अलावा रेलवे सेवा भी पहले की तरह जारी रहेगी। यही नहीं, इस दौरान शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के औद्योगिक कारखाने खुले भी खुले रहेंगे। बशर्ते उन्‍हें फीजिकल डिस्‍टेंसिंग का सख्‍ती से पालन करना होगा।

 


प्रदेश में कोविड-19 की दशा-


उप्र में अब तक कुल 32362 लोग संक्रमित हैं। 9 जुलाई तक प्रदेश में इसके कुल मामले बढ़ कर 32,362 हो गये हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित 17 और लोगों की मौत के साथ इस महामारी से मरने वाले लेागों की कुल संख्या बढ़कर 862 हो गई है। प्रदेश में इन दिनों इलाजरत मरीजों की कुल संख्या 10373 है। इसके अलावा सरकार का दावा है कि राज्य में अब-तक 21227 मरीज पूरी तरह ठीक हो कर घर जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *