अनिवार्य प्रश्न
71 women sanitation friends honored on the 71st birthday of Kashi MP and Prime Minister Narendra Modi

काशी के सांसद व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71 वें जन्मदिन पर 71 महिला स्वच्छता मित्रों का हुआ सम्मान


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद।


वाराणसी। सम्मान प्रायः वैभवशाली व्यक्तित्व एवं प्रभावशाली पद पर बैठे लोगों के लिए ही सुरक्षित शब्द व उपाधी है। अमूमन ऐसे ही लोगों को कथित रूप से सम्मानित करने का चलन समाज में देखा जाता है। लेकिन परंपरा से अलग बनारस के सांसद व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71 वें जन्मदिन पर स्थानीय नगर निगम ने अपने तरह के एक अनोखे कार्यक्रम का आयोजन किया है जिसमें महिला स्वच्छता मित्रों का सम्मान किया गया।

नगर निगम की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71 वें जन्मदिवस पर 71 महिला स्वच्छता मित्रों का सम्मान किया गया है। हालांकि नगर निगम ने सम्मानित महिला स्वच्छता कर्मियों का नाम तो जारी नहीं किया है लेकिन खबर लिखे जाने तक प्राप्त सूचना के मुताबिक महापौर मृदुला जायसवाल, उपसभापति नरसिंह दास, पार्षद श्याम आश्रय मौर्य, दिनेश यादव, शंकर साहू, गोकुल शर्मा, सुनील गुप्ता, सुनील सोनकर, राकेश जायसवाल, पार्षद प्रतिनिधि सिंधु सोनकर व विकास चौधरी के साथ नगर आयुक्त एवं अपर नगर आयुक्त की उपस्थिति में कुल 71 महिला सफाई कर्मियों का सम्मान किया गया।

यह कार्यक्रम प्रासंगिक इसलिए है कि इसमें जिला पंचायत अध्यक्ष मृदुला जायसवाल द्वारा 71 सिर्फ महिला स्वच्छता मित्रों का सम्मान किया गया है। जबकि अब तक चला यही आ रहा है कि स्वच्छता व सफाई कर्मियों का सम्मान उनके अपने अंतर संगठन में ही किया जाता है। नगर के अधिकारी व वरिष्ठ अधिकारी इनके सम्मान को लेकर अरुचि रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *