अनिवार्य प्रश्न
Advance city surveillance system will protect Varanasi

एडवांस सिटी सर्विलांस सिस्टम से होगी वाराणसी की सुरक्षा


अनिवार्य प्रश्न । ब्यूरो संवाद


वाराणसी। अब एडवांस सिटी सर्विलांस सिस्टम से हम सबके पवित्र शहर वाराणसी की सुरक्षा और अधिक चुस्त-दुरुस्त की जाएगी। नगर प्रशासन की ओर से इसकी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। इसके लिए वाराणसी स्मार्ट सिटी योजना अन्तर्गत नगर की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ करने हेतु 128 करोड़ की लागत से एडवांस सिटी सर्विलांस की निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है।

सूत्रों के हवाले से प्राप्त जानकारी में धार्मिक, सांस्कृतिक तथा ऐतिहासिक महत्व के कारण पावन नगरी काशी में हर समय यात्री और पर्यटकों का तांता लगा रहता है। अत्यधिक संख्या मंे इन यात्रियों और पर्यटकों के नगर में आ जाने से जिला प्रशासन को नगर की सार्वजनिक सुरक्षा, पुलिस नियंत्रण, भीड़ नियंत्रण, जनसामान्य की गतिविधियों का विश्लेषण जैसे अनेक कार्य करने में काफी कठीनाई होती है।

उक्त समस्याओं को दूर करने के लिए वाराणसी स्मार्ट सिटी योजना अन्तर्गत नगर की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ करने हेतु 128 करोड़ की लागत से एडवांस सिटी सर्विलांस की निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर कार्यदायी संस्था से 15 जुलाई 2020 को एक अनुबन्ध कर लिया गया है। नगर प्रशासन के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त कार्य 8 महीनें के अन्दर पूर्ण करा लिया जाऐगा। जिसके अन्तर्गत नगर के विभिन्न प्रमुख 720 स्थलों पर 3000 एडवांस टेक्नाॅलाॅजी के कैमरे लगाये जायेंगे।

जहाॅ सी0सी0टी0वी0 कैमरे द्वारा केवल सामान्य निरीक्षण ही किया जा सकता है वहीं इन एडवांस सर्विलांस कैमरे के अतिरिक्त क्षमता द्वारा फेस की पहचान, वाहनों के नम्बर प्लेट रिकगनिशन, विडीयो एनालिसिस, भीड़ नियंत्रण, पुलिस निरीक्षण, अपराध नियंत्रण जैसे बेहद जरुरी कार्यो में काफी सहायता मिलेगी। इन सर्विलांस कैमरों द्वारा प्राप्त चलचित्रों का विश्लेषण एकीकृत कमाण्ड एण्ड कन्टोल सेन्टर मे एक ही जगह से किया जा सकेगा। साथ ही त्वरित गति से सम्बन्धित को निर्देशित किया जा सकेगा।

इस प्रकार नगर के चप्पे-चप्पे पर इन सर्विलांस कैमरों के माध्यम से जिला प्रशासन की पैनी नजर होगी। अब वाराणसी की सुरक्षा और अधिक सुदृढ़ होगी और हर नगरवासी इससे लाभान्वित होगा। नागरिक सुरक्षा को लेकर यह एक अच्छा कदम माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat