Antigen and RTPCR test will be free, information of static booth will also be available on My Kovid Center app

निःशुल्क होगी एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच, “मेरा कोविड केंद्र” एप पर भी मिलेगी स्टेटिक बूथ की जानकारी


अनिवार्यप्रश्न। ब्यूरो संवाद।


वाराणसी। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब फिर से सक्रिय हो रहा है। विभाग ने समस्त व्यवस्थाओं व सुविधाओं को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए अपनी प्रक्रिया तेज कुछ की है। इसी क्रम में कोरोना जांच के लिए जनपद में पूर्व से संचालित स्टेटिक बूथ पुनः सक्रिय किए जा रहे हैं। इसके साथ ही “मेरा कोविड केंद्र” एप भी चालू किया गया है, जिसके जरिये कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी स्टेटिक बूथ के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने अपील की है कि कोविड से मिलते-जुलते लक्षण नजर आएं तो नागरिक तत्काल कोविड की जांच कराएं।
डॉ. चौधरी ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में जांच में स्टेटिक बूथों ने अहम भूमिका निभाई थी।

इससे जनपदवासियों को भी काफी सहूलियत मिली थी। जनपद में पूर्व से ही शहरी व ग्रामीण इलाकों में 14 स्टेटिक बूथ संचालित किए जा रहे हैं जो पुनः सक्रिय कर दिए गए हैं। इस क्रम में शहर के छह स्टेटिक बूथ (स्वामी विवेकानंद मेमोरियल हॉस्पिटल भेलूपुर, लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सालय रामनगर, शहरी  सीएचसी शिवपुर, एसएसपीजी हॉस्पिटल कबीरचौरा, ईएसआईसी हॉस्पिटल पाण्डेयपुर व स्टेटिक बूथ बीएचयू) शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्र में आठ स्टेटिक बूथ (पीएचसी बड़ागांव, पीएचसी काशी विद्यापीठ, पीएचसी सेवापुरी, पीएचसी पिंडरा, पीएचसी हरहुआ, पीएचसी चिरईगांव, सीएचसी चोलापुर एवं सीएचसी अराजीलाइन) शामिल हैं।


इस तरह इंस्टाल करें “मेरा कोविड केंद्र” एप


“मेरा कोविड केंद्र” एप इंस्टाल करने के लिए गूगल पर http://dgmhup.gov.in/ सर्च करें। सर्च करते ही डायरेक्टर ऑफ मेडिकल-हेल्थ सर्विसेज, उत्तर प्रदेश का पोर्टल नजर आएगा। इसमें दाहिनी ओर “मेरा कोविड केंद्र” एप दिखेगा जिसे आप इंस्टाल कर सकते हैं। इस “एप” को खोलते ही आपको नजदीकी केन्द्रों (स्टेटिक बूथ) की लोकेशन के साथ ही उनकी सूची भी नजर आयेगी। इसमे केंद्र का नाम समीप का लैंडमार्क के साथ ही स्टेटिक बूथ का मोबाइल नंबर भी मिल जायेगा। इसके अतरिक्त स्टेटिक बूथ कब से कब खुलता है जैसी जानकारियां भी इस एप के जरिए प्राप्त की जा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.