Anivarya Prashna Web Bainer New 2020
Details of all buildings online, information about outstanding house tax will also be available

सभी भवनों का विवरण आनलाइन, बकाया गृहकर की भी मिलेगी जानकारी


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद।


वाराणसी। नगर निगम, वाराणसी द्वारा नगर के सभी भवनों का विवरण डाटा आनलाइन कर दिया गया है। भवन के विवरण में भवन स्वामी का नाम, मकान नम्बर एवं गृहकर का विवरण उपलब्ध है। अब कोई भी भवन स्वामी अपने भवन का विवरण देख सकता है। सभी नागरिक नगर निगम वाराणसी के वेबसाइ www.nnvns.org.in पर जाकर अपने भवन से जुड़ी सूचना को देख सकते हैं।

प्रायः यह देखा जाता है कि कोई भी भवन स्वामी अपने भवन की खरीद या बिक्री करते समय भवन पर बकाये गृहकर की जानकारी नहीं जा पाता था, जिससे उस भवन का नामातंरण कराते समय बकाया गृहकर जमा न होने के कारण सम्बन्धित नागरिक को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब कोई भी भवन स्वामी अपने भवन की खरीद अथवा बिक्री करने के पूर्व नगर निगम वाराणसी की वेबसाइट पर उस भवन के गृहकर बकाया के सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है, जिससे क्रेता को नामातंरण कराते समय बकाया गृहकर के सम्बन्ध में उसके उपर अतिरिक्त व्यय भार उत्पन्न नहीं होगा।

इतना ही नहीं इसके अतिरिक्त बैंक लोन, विद्युत कनेक्शन, संचार कनेक्शन इत्यादि जन सुविधायें लेते समय सम्बन्धित विभागीय संस्थायें वेबसाइट के माध्यम से सत्यापन कर सकती हैं। साथ ही कोई भी भवन स्वामी अपने भवन का गृहकर नगर निगम, वाराणसी की वेबसाइट www.nnvns.org.in के माध्यम से आनलाईन जमा कर सकता है।

नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने सभी जोनल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि किसी भी भवन के नामातंरण करने के पूर्व उस भवन पर यदि गृहकर बकाया है तो बिना गृहकर जमा कराये नामातंरण की कार्यवाही नहीं की जाये, इस हेतु साफ्टवेयर में आवश्यक प्राविधान करने हेतु कम्प्यूटर सेल को निर्देशित कर दिया गया है।

साथ ही नगर आयुक्त ने विकास प्राधिकरण द्वारा नक्शा स्वीकृत कराने हेतु नगर निगम वाराणसी राजस्व विभाग को निर्देशित किया है कि अनापत्ति प्रदान करने के पूर्व भी भवनों पर बकाया गृहकर की जॉच करने के पश्चात ही अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published.