अनिवार्य प्रश्न
Garbage will rise from house to house, public toilet centers will remain clean, Varanasi Municipal Corporation project starts from Varunpar

घर-घर से उठेगा कूड़ा, सार्वजनिक सौच केन्द्र रहेंगे साफ, वाराणसी नगर निगम की परियोजना वरुणपार से शुरु


अनिवार्य प्रश्न । ब्यूरो संवाद


वाराणसी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर वाराणसी नगर निगम एवं वाराणसी वेस्ट सलूशन प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त तत्वाधान में एक परियोजना का शुभारंभ रंगोली गार्डन, सारनाथ में किया गया। इस परियोजना को वरुणापर जोन में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रस्तुत किया गया है। यहां वरुणापार जोन के 17 वार्डों में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व पृथककरण के लिए लगाये गये वाहनों व कर्मचारियों को फ्लैग आफ कर रवाना किया गया और समस्त क्षेत्र वासियों से अपने घरों, दुकानों, होटलों, लानों, धर्मशालाओं, स्कूलों व कालेजों आदि आवासीय व गैर आवासीय गीला, सूखा व हानिकारक कूड़े को पृथक रूप में कंपनी को दिये जाने की अपील की गई। लोगों से आग्रह किया गया कि किसी भी परिस्थिति में खुले में जैसे सड़क, नाली, नाला, फुटपाथ पर कूड़ा न फेकें।

नगर निगम का कहना है कि वाराणसी वेस्ट सॉल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा वरुणापर जोन में 19 वार्ड में डोर टू डोर कूड़ा संग्रहण, मैकेनिकल रोड स्वीपिंग द्वारा 21.20 किलोमीटर की सफाई तथा आधुनिक यंत्र द्वारा पहले चरण में शहर के 52 कम्युनिटी टॉयलेट तथा पब्लिक टॉयलेट की सफाई की जाएगी। इसके उपरांत वाराणसी के सभी जोन में इस योजना को प्रारंभ किया जाएगा।

उक्त कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि स्थानीय महापौर श्रीमती मृदुला जायसवाल एवं अतिथि मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल की उपस्थिति रही। महापौर श्रीमती जायसवाल एवं नगर आयुक्त श्री राठी द्वारा वाराणसी की जनता से ऑडियो विजुअल प्रणाली के माध्यम से इस योजना में सहयोग देने की अपील की गई। योजना के अंतर्गत प्रयोग में आने वाले सभी वाहन एवं संग्रहण मैकेनिकल स्विमिंग एवं शौचाल य सफाई की सभी गाड़ियों को महापौर श्रीमती जायसवाल द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

 

Garbage will rise from house to house, public toilet centers will remain clean, Varanasi Municipal Corporation project starts from Varunpar
Garbage will rise from house to house, public toilet centers will remain clean, Varanasi Municipal Corporation project starts from Varunpar

महात्मा गांधीजी की 151 वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर नगर निगम ने व्यापक डोर टू डोर अलग-अलग कचरे के संग्रह, मैकेनाइज्ड रोड स्वीपिंग और मैकेनाइज्ड टॉयलेट सफाई की अपनी व्यापक यात्रा शुरू की है।
शुरुआत करने के लिए, वाराणसी में 5 क्षेत्रों में से एक – वरुणापार को कवर किया जाएगा। बाकी 4 वार्डों को अगले कुछ महीनों में चरणबद्ध तरीके से कवर किया जाएगा।
यह प्रक्रिया वस्तुतः 100% टेक-सक्षम है जिसमें सफाई मित्र स्मार्ट फोन लेकर उपस्थिति पर नज़र रखने के लिए, किसी विशेष गृहस्थी में भाग लेने के समय आदि के लिए भू-स्थानिक कार्य क्षेत्र, जीपीएस सक्षम वाहन प्रबंधन प्रणाली, कैमरों और कई अन्य विशेषताओं के माध्यम से सुनिश्चित करता है कि वास्तविक समय की जानकारी यहाँ पर आए प्रत्येक घर, प्रत्येक वाहन और प्रत्येक सफाई मित्र के लिए काशी कमान और नियंत्रण केंद्र जो इस प्रक्रिया का हिस्सा हैं।
मुख्य बिंदु निम्नलिखित हैं डोर टू डोर कलेक्शन में हाउसहोल्ड से नगर निगम नियमों के अनुसार ही user चार्ज कलेक्ट किए जाएंगे कंपनी का जो करार है वह नगर निगम कंपनी को देगी जो कि ₹94 प्रति घर है ।
इसी प्रकार से रोड क्लीनिंग और टॉयलेट क्लीनिंग का भी शुल्क कंपनी से हुए करार में निर्धारित है जिसका नगर निगम और स्वच्छ भारत मिशन फंड से किया जाएगा
टॉयलेट क्लीनिंग का रोस्टर सभी 239 toilets को और यूरिनल्स को साफ करने के लिए पूरे महीने में उसके अनुसार बनाया gaya hai
इसी प्रकार से हमारी मुख्य सड़कों का क्लीनिंग 21 km road length alternate days पर होगा अभी वरुणा पार में पायलट के तौर पर 1 जोन को लिया गया है क्योंकि वाहनों का क्रय प्रगतिशील है प्रगतिशील है अतः बाकी zones को वरुणा पार से जो अनुभव प्राप्त होगा उस को सम्मिलित करते हुए पूरी दक्षता से अगले 2-3 महीने में सभी जोन 100% प्रथक हुए सॉलिड वेस्ट प्रणाली से कलेक्ट किए जाएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *