अनिवार्य प्रश्न
Municipal corporation trying to groom Kashi

काशी को संवारने की कोशिश में प्रयासरत नगर निगम


अनिवार्य प्रश्न । ब्यूरो संवाद


वाराणसी। परंपराएं, सभ्यताएं व संस्कृति जिस घाटों के शहर काशी के सौंदर्य हैं उसे संवारने के लिए वाराणसी नगर निगम भी कुछ ना कुछ प्रयास करता रहता है। नगर आयुक्त गौरंग राठी के निर्देश के बाद वाराणसी शहर में समस्त यूरिनल केन्द्र, ओडीएफ केन्द्र एवं जीवीपी पॉइंट के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरु कर दिया गया है।

अलग- अलग संस्थाओं के माध्यम से सुन्दरीकरण का यह काम किया जा रहा है। इसके साथ ही नगर वासियों को सफाई व शौचालयों के उपयोग करने हेतु भी प्रेरित किया जा रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के आगाज के साथ नगर निगम ने नागरिकों से अपील किया है कि सभी लोग शहर को रैकिंग में नंबर 1 लाने हेतु सहयोग करें और स्वच्दता अपनाएँ।

Municipal corporation trying to groom Kashi
Municipal corporation trying to groom Kashi

निगम प्रशासन के अनुसार वह रैंकिंग ग्रोथ के लिए कम्युनिटी टॉयलेट्स की सफाई, खुले में पेशाब व शौच को रोकने हेतु एवं गंदे स्थानों पर चित्र बनाकर वहां सफाई सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहा है। स्वच्छ सर्वेक्षण एवं वैश्विक महामारी के दृष्टिगत निगम ने शहर के कम्युनिटी टॉयलेट की सफाई पर पहले से अधिक ध्यान दिया है। इसके लिए शहर के सामुदायिक शौचालयों को भी रोजाना फिनायल से साफ कराया जा रहा है। खास बात यह है कि शहर के ऐसे स्थान जहां पक्के पेशाबघर नहीं हैं और लोग दीवार की आड़ में लघुशंका के लिए उस जगह का दुरुपयोग कर रहे हैं, ऐसे स्थानों को चिह्नित कर वहां चित्र बनवाया जा रहा है, ताकि लोग सार्वजनिक जगह का उपयोग प्रसाधन के रूप में ना करें। इससे पवित्र काशी पवित्र बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *