Anivarya Prashna Web Bainer New 2020
Now those who throw garbage on the road will have to take CCTV, Municipal Corporation has started action

अब सड़क पर कूड़ा फेकने वालों को पकडेगा सीसीटीवी, नगर निगम ने शुरु की कार्यवाई


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद।


वाराणसी। अब सड़क पर कूड़ा फेकने वालों और काशी को गंदा करने वालों की खैर नहीं रहेगी। सरेराह सड़क पर कूड़ा फेकने वालों को नगर निगम सीसीटीवी से पकडेगा। निगम द्वारा चलाये गये एक अभियान में लंका स्थित पहलवान लस्सी का दुकानदार, रविदास गेट स्थित दुकानदार तथा लहुराबीर में एक दुकानदार रात्रि में सड़क पर कूड़ा फेकते पकड़े गये हैं, वाराणसी नगर निगम द्वारा इनपर जुर्माना लगाकर चेतावनी दी गई है।

अभी कुछ दिनों पूर्व ही नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने विभाग के आई0टी0 सेल को निर्देशित किया था कि सड़क पर कूड़ा फेकने या अतिक्रमण करने वालों को सर्विलांस कैमरों का परीक्षण कर अवगत कराया जाय। परीक्षण में पाया गया कि लंका स्थित पहलवान लस्सी का दुकानदार, रविदास गेट स्थित दुकानदार तथा लहुराबीर में एक दुकानदार द्वारा रात्रि में सड़क पर कूड़ा फेका जा रहा है।

जब उक्त सूचना नगर आयुक्त को दी गयी, तब वे तत्काल प्रभावी कार्यवाई करते हुये सम्बन्धित जोनल अधिकारी एवं क्षेत्रीय स्वास्थ्य निरीक्षक को मौके पर जाकर सम्बन्धित दुकानदारों से जुर्माना वसूलने एवं चेतावनी दिये जाने का निर्देश दिये।

जोनल अधिकारी भेलूपुर राजेश अग्रवाल एवं क्षेत्रीय स्वास्थ्य निरीक्षक विनयानन्द द्विवेदी ने मौके पर पहुॅचकर दुकानदारों से 500-500 रुपये का जुर्माना वसूला साथ ही भविष्य में दुबारा कूड़ा न फेकने की चेतावनी दी।
नगर निगम ने सभी प्रतिष्ठानों एवं दुकानदारों से निर्देसित किया है कि वे अपने प्रतिष्ठान का कूड़ा सड़क पर न फेकें अन्यथा पकड़े जाने पर उनके विरूद्ध जुर्माना व नियमानुसार कठोर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

नगर आयुक्त द्वारा निगम के आई0टी0 कमांड सेन्टर को निर्देशित किया गया है कि प्रतिदिन सर्विलांस कैमरे का अवलोकन करें, यदि शहर भर में कहीं किसी भी स्थान पर कोई दुकानदार या व्यवसाय करने वाले के द्वारा सड़क पर कूड़ा फेका जाता है अथवा दुकान के सामने अवैध वाहन खड़ा कर मार्ग अवरूद्ध किया जाता है तो इसकी जॉच कर फाटो और विडियो सम्बन्धित जोनल अधिकारियों को कार्यवाही हेतु भेजें, जिससे उनपर दण्डात्मक कार्यवाई की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.