अनिवार्य प्रश्न
Poshan Vatika Maha Abhiyan and tree plantation program organized in Varanasi

वाराणसी में पोषण वाटिका महाअभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का हुआ आयोजन


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद।


वाराणसी। ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं एवं युवतियों को कुपोषण से बचाने एवं उनको स्वस्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में मानाया जा रहा है। इसी क्रम में 17 सितम्बर 2021 को आजादी के 75वें वर्ष के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत अंतराष्ट्रीय पोषण अनाज वर्ष 2023 के परिप्रेक्ष में पोषण वाटिका महा अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्व विद्यालय कुमारगंज अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र वाराणसी एवं इफ्फाको के सहयोग से आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा के जिला महामंत्री प्रवीण सिंह गौतम ने ग्रामीण युवतियाँ को पोषण का महत्व एवं सरकार द्वारा चलाये जा रही योजनाओं की जानकारी दिया। केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ नरेन्द्र रघुबंशी ने भोजन में मोटे आनाज के महत्व एवं पोषक तत्वों के बारे में जानकारी दी।
केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ एन के सिंह, डॉ नरेन्द्र प्रताप श्री राणा पियूष सिंह द्वारा कृषकों को मोटे अनाज के उत्पादन, उनसे मिलने वाले आवश्यक पोषक तत्वों एवं उनकी कमी से होने वाले रोगों के बारे में अवगत कराया।

उक्त कार्यक्रम में सुजीत पाल मण्डल महामंत्री भाजपा व सुरेन्द्र कुमार बिन्द मण्डल उपाध्यक्ष भाजपा ने जनप्रतिनिधियों के साथ इफ्फाको किसान के ए. के. पाण्डेय, अनिल कुमार यादव और अजय कुमार सिंह ने भाग लिया। इन लोगों ने पोषण वाटिका एवं वृक्षारोपण के महत्व को समझाया। इस कार्यक्रम में क्षेत्र के 71 कन्याओ को पोषण किट के रूप में सब्जी बीज के वितरण के साथ ही साथ 175 कृषक एवं कृषक महिलाओं को आम, आवला, अमरुद, जामुन, बेल एवं नींबू के पौधों का वितरण भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *