The Prime Minister interacted with the children, together with the inauguration of the huge kitchen

बच्चों के साथ प्रधानमंत्री ने किया संवाद, साथ में विशाल किचन का किया उद्घाटन


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद।


चालीस हजार रोटी तैयार करने के साथ 1600 लीटर दाल पकेगा एक घंटे में
एक कूकर में 140 किलो चावल किया जा सकेगा तैयार


वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर में 3 एकड़ भूखंड पर 23 करोड़ रुपये की लागत से तैयार अक्षय पात्र के विशाल मेगा किचन का उद्घाटन कर शुभारंभ किया।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने मेगा किचन का निरीक्षण किया तथा वहां पर तैयार हो रहे भोजन का भी अवलोकन कर तैयार भोजन की गुणवत्ता ही परखी। निरीक्षण के दौरान प्रधानमंत्री ने अक्षय पात्र फाउंडेशन के अधिकारियों से आवश्यक जानकारी भी ली। इस मेगा किचन में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने 20 बच्चों से संवाद करते हुए उनका व उनके परिजनों का कुशलक्षेम जानने के साथ उनके पठन-पाठन के संबंध में बातचीत की।

अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से अर्दली बाजार के एलटी कालेज परिसर में स्थापित देश की 62वीं व प्रदेश की इस चौथी केंद्रीयकृत मध्याह्न भोजन रसोई में जहां बच्चों के लिए अत्याधुनिक मशीनों से गरमा गर्म भोजन तैयार किया जाएगा। उद्घाटन के बाद सेवापुरी के परिषदीय विद्यालयों के 25 हजार से अधिक बच्चों तक ये खाना खास गाड़ियों से पहुंचाया जाएगा। प्रधानमंत्री किचन में लगायी गयी अत्याधुनिक मशीनों के संचालन की जानकारी भी ली। अक्षय पात्र ने टेस्टिंग सेंटर भी बनाया है। तीन एकड़ में तैयार इस किचन की क्षमता एक लाख बच्चों तक खाना पहुंचाने की है।अत्याधुनिक मशीनें एक घंटे में चालीस हजार रोटी तैयार करने के साथ 1600 लीटर दाल पका सकेंगी। दाल के लिए 1600 लीटर के चार संयंत्र लगाए गए है। चावल के लिए भी 6 हाइड्रोलिक कूकर लगाए गए हैं। एक कूकर में 140 किलो चावल तैयार किया जा सकता है। किचन में लगे आर प्लांट में 10 हजार लीटर पानी स्वच्छ करने की सुविधा है। सोलर पैनल व सोलर वाटर हीटर के साथ भोजन पहुंचाने के लिए 15 इंसुलेटेड वैन भी हैं।

इससे पूर्व वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बाबतपुर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सांसद बीपी सरोज, अध्यक्ष जिला पंचायत पूनम मौर्या, महापौर मृदुला जायसवाल, काशी क्षेत्र अध्यक्ष महेश श्रीवास्तव ने उनका स्वागत किया। साथ ही बास्केटबाल खिलाड़ी पद्मश्री प्रशांति सिंह, विभोर भृगवंशी, एथलीट नीलू मिश्रा, संजीव सिंह समेत खिलाड़ियों ने भी प्रधानमंत्री की अगवानी की।

अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से अर्दली बाजार के एलटी कालेज परिसर में स्थापित देश की 62वीं व प्रदेश की इस चौथी केंद्रीयकृत मध्याह्न भोजन रसोई के उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री के समक्ष प्राथमिक विद्यालय नहवानीपुर, सेवापुरी के छात्र अंश यादव ने विश्व के देशों के नाम व उनके राजधानी का नाम, कन्या विद्यालय उकथि चिरईगांव की छात्रा सना परवीन ने महिषासुर मर्दिनी गीत, प्राथमिक विद्यालय चंद्रावती चोलापुर के छात्र सुहेल ने ढोल ड्रम हारमोनियम वाद्य यंत्र, प्राथमिक विद्यालय धरसौना चोलापुर के छात्र ध्रुव तिवारी ने शिव तांडव स्त्रोत, प्राथमिक विद्यालय भिटकुरी सेवापुरी के छात्र प्रतीक सिंह ने एशिया के देश व राजधानी, कन्या विद्यालय गैरहा सेवापुरी की छात्रा रूबी सिंह ने मेंडलीफ आवर्त सारणी के सभी तत्वों के नाम, कन्या विद्यालय बड़ागांव की छात्रा अर्चना सिंह ने प्रधानमंत्री जी पर कविता, कन्या विद्यालय हरहुआ की छात्रा आयुषी पाल ने शिव तांडव स्त्रोत, कन्या विद्यालय रमईपट्टी पिंडरा के छात्र शिवम ने योगा, कन्या विद्यालय अनंतपुर काशी विद्यापीठ की छात्रा तमन्ना पांडेय ने प्रधानमंत्री जी के बारे में, प्राथमिक विद्यालय मुगवार आराजीलाइस की छात्रा साक्षी यादव ने हिंदी, अंग्रेजी व संस्कृत में कविता, कन्या विद्यालय ढंडोरपुर अराजीलाइस की छात्रा आयुषी पटेल ने प्रधानमंत्री जी के बारे में अंग्रेजी में स्पीच, प्राथमिक विद्यालय मंडुवाडीह काशीविद्यापीठ की छात्रा जानवी पटेल ने प्रकृति पर कविता, कन्या विद्यालय गैरहा की छात्रा अंजेश पटेल ने सामान्य अध्ययन, कन्या माध्यमिक विद्यालय जंसा अराजीलाइन की छात्रा पलक सिंह ने विज्ञान एवं अंग्रेजी, कन्या विद्यालय दनियालपुर हरहुआ की छात्रा उपासना ने गणित, प्राथमिक विद्यालय फूलपुर के छात्र कृष्णा मौर्या ने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के बारे में, प्राथमिक विद्यालय चंद्रावती चोलापुर के छात्र फलक नाज ने गीत गायन तथा कन्या विद्यालय गुड़िया सेवापुरी की छात्रा आराधना बिंद ने गणित, विज्ञान, अंग्रेजी व सामान्य ज्ञान की प्रस्तुति की।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published.