अनिवार्य प्रश्न
Tree of life's hopes planted on the land of Vidya, discussion on environment

विद्या की भूमि पर लगाया गया जीवन की उम्मीदों का वृक्ष, पर्यावरण पर हुई चर्चा


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद


वाराणसी।राजकीय जिला पुस्तकालय के नवीन परिसर में वेस इंडिया ने प्रदेश सरकार के वन विभाग द्वारा एक से सात जुलाई तक चलने वाले वन महोत्सव अभियान के अंतर्गत पर्यावरण पर एक विचार गोष्ठी एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। गोष्ठी के मुख्य अतिथि राजकीय जिला पुस्तकालय के पुस्तकालयाध्यक्ष कंचन सिंह परिहार ने अपने सम्बोधन में कहा कि वृक्ष आज समय की जरुरत है तथा वृक्षारोपण, पर्यावरण एवं प्रकृति का संरक्षण हम सबका प्राथमिक दायित्व होना चाहिए। ताकि आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ वातावरण का आवश्यक उपहार प्रदान किया जा सके।

अध्यक्षीय संबोधन में जिला विद्यालय निरीक्षक (द्वितीय) डॉ नरेंद्र देव ने कहा कि ‘हम न केवल वृक्ष लगाएं वरन उनको संरक्षित भी करें’। वृक्ष हैं तो हम हैं और हम सबका भविष्य है।’ गोष्ठी में रानी मुरार बालिका इंटर कॉलेज की सहायक अध्यापक डॉ गीता एवं पर्यटन सूचना अधिकारी नितिन द्विवेदी ने भी पर्यावरण संरक्षण के संबंध में अपने विचार व्यक्त किये। गोष्ठी में सुधीर कुमार वर्मा, सूरज कन्नौजिया, डॉ कुंवर पंकज सिंह समेत अनिवार्य प्रश्न समाचार नेटवर्क के जनपद प्रतिनिधि संतोष प्रीत एवं अन्य कई विशिष्ट नागरिकों ने भी अपने विचार रखे।

साथ ही सभी ने पर्यावरण संरक्षित करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न औषधीय और फलों वाले पौधे जैसे नीम, कंजी, आंवला, तुलसी, मीठी नीम, अमरुद इत्यादि के पौधे रोपे गए कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन आयोजक संस्था वेस इंडिया के निदेशक डॉ राजेश कुमार श्रीवास्तव ने किया। धन्यवाद ज्ञापन संस्कृता कुंवर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *