अनिवार्य प्रश्न
Workshop on "Script to Screen"

‘‘स्क्रिप्ट से स्क्रीन तक’’ विषय पर कार्यशाला का आयोजन


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद


वाराणसी। राजीव गांधी फाउंडेशन एवं क्रिएशन परफेक्ट थिएटर द्वारा ‘‘स्क्रिप्ट से स्क्रीन तक’’ विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता लखनऊ के जाने-माने डॉक्यूमेंट्री फिल्म के निर्माता व निर्देशक अंकुश गुप्ता रहे। आयोजन वाराणसी के मिथिलेश दूबे के योगदान से किया गया। यह कार्यक्रम एक फिल्ममेकिंग वर्कशाॅप की तरह ही था, इसमें फिल्म निर्माण में पटकथा एवं डायलॉग डिलीवरी के विभिन्न पहलुओं पर बनारस व पूर्वांचल के उपस्थित उदयीमान फिल्म मेकर्स को अनेक अनुभवों से रूबरू कराया गया।

अनिवार्य प्रश्न से बातचीत में उन्होंने बताया कि पपेट को कैसे वीडियो में बदला जाए, जिससे समाज में एक स्वच्छ संदेश जाए। साथ ही नवोदित फिल्मकारों द्वारा इस तरह के छोटे-छोटे प्रेरणादायक विषय पर शिक्षाप्रद डॉक्यूमेंट्री बनाई जा सकती है, निर्माता व निर्देशक अंकुश गुप्ता ने फिल्म मेकिंग में डायलॉग डिलीवरी वह लोकेशन में एकरूपता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत बताई।

8 अक्टूबर 2020 से खुशहाल नगर में आयोजित इस कार्यक्रम में पहले दिन श्री गुप्ता ने कहा कि फिलहाल वह महात्मा गांधी के अनछुए व्यक्तित्व के बारे में एक फिल्म बनाना चाहते हैं। जिससे कि समाज में उनके नैतिक विचारधारा का प्रचार-प्रसार हो।

राजीव गांधी फाउंडेशन एवं क्रिएशन पपेट थिएटर द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में मुख्य रूप से बनारस के 6 नवोदित प्रोड्यूसर एवं डायरेक्टर जिसमें निशांत, अनिल कुमार, गौरव श्रीवास्तव, सूरज कुमार, शिवम जी, पंकज जी, सद्दाम हुसैन, इकबाल भाई सहित कुछ अन्य लोग भी मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पपेट थिएटर के ख्यातिलब्ध संयोजक मिथिलेश दुबे ने की, कार्यशाला में ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष अवधराज सिंह व सचिव श्रीमती रंभा सिंह भी मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat