Chief Minister Rural Housing Scheme Hisar

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना हिसार


अनिवार्य प्रश्न। संवाद।


राजस्थान। कैबिनेट मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता ने कल शाम हिसार में मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 800 परिवारों, डॉ बी आर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत 872 परिवारों तथा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजना के नए 6808 पेंशन धारकों को अधिकार प्रमाण पत्र सौंपे। जिला स्तरीय समारोह में उपस्थित विभिन्न सरकारी योजनाओं के पात्र परिवारों के सदस्यों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर लाने के लिए भाजपा सरकार नित नई-नई जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही है ताकि वे इनका लाभ उठाकर राष्ट्र के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा कर सके।

उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र तथा हरियाणा सरकार ने गरीबों के उत्थान के लिए आयुष्मान भारत योजना, हैप्पी कार्ड योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना जैसी अनेक योजनाएं लागू करके गरीबों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का काम किया है। देश व प्रदेश में भाजपा की सरकार आने से पहले लोगों को बार-बार दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे फिर भी उन्हें योजनाओं को लाभ नहीं मिलता था लेकिन हमारी सरकार ने लगभग सभी सरकारी योजनाओं तथा सेवाओं का लाभ पात्र लोगों को घर बैठे उपलब्ध करवाकर अविश्वसनीय काम करके दिखाया है। कैबिनेट मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने बताया कि जून माह में सभी 6808 पात्र परिवारों की पेंशन बनाई गई है तथा इन सभी पात्र लोगों को जुलाई माह से ही पेंशन राशि मिलना आरंभ हो जाएगी। डॉ बी आर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के जिले के सभी 872 परिवारों के बैंक खातों में लगभग 7 करोड़ रुपए की राशि डाल दी गई है।

प्रत्येक पात्र परिवार को मकान नवीनीकरण के लिए 80-80 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई गई है। मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के 800 परिवारों को एक-एक लाख रुपये की राशि प्लाट खरीदने के लिए सीधे बैंक खातों में भी डाल दी गई है। बाइट डॉ कमल गुप्ता,कैबिनेट मंत्री विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने कहा कि भाजपा सरकार अंत्योदय की भावना से काम कर रही है। हमारी सरकारी गरीब से गरीब व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचने में कामयाब हुई है, जिसके परिणाम स्वरूप गरीब लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठा है।उन्होंने कहा कि आज पूरे प्रदेश में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत पात्र लोगों को आज लाभ दिया जा रहा है। बाइट रणबीर गंगवा,विधानसभा उपाध्यक्ष लाभार्थियों ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं से गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता मिल रही। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से बहुत खुश हैं।