All government departments in the municipal limits will have to take permission before doing work.

नगर निगम सीमा क्षेत्र में सभी सरकारी विभागों को कार्य कराने के पूर्व लेनी होगी अनुमति


अनिवार्य प्रश्न। ब्यूरो संवाद।


वाराणसी। महापौर अशोक कुमार तिवारी की अध्यक्षता में कार्यकारिणी की बैठक की गयी बैठक में 91 (1) एवं 91(2) के अन्तर्गत प्रस्तावों पर चर्चा की गयी। बैठक में महापौर के द्वारा नव विस्तारित क्षेत्रों में सरकारी भूमियों के चिन्हांकन की जानकारी चाही गयी, जिस पर प्रभारी राजस्व अनिल यादव के द्वारा बताया गया कि 79 गॉवों में सर्वे कराया गया है जिसमें 1610 सरकारी जमीन का चिन्हांकन कराया गया है। सुसुवाही के पार्षद सुरेश कुमार पटेल के द्वारा बताया गया कि सुसुवाही वार्ड में कई ऐसे भूमि है, जिनका चिन्हांकन नही किया गया है। इस सम्बन्ध में महापौर के द्वारा निर्देशित किया गया कि नगर निगम की टीम ने क्षेत्रों में भूमि का सर्वे किया उन क्षेत्रों में पार्षद को साथ में रख कर सर्वे का कार्य कराया जायेगा।

साथ ही मुख्य अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि सर्वेक्षित भूमि को तत्काल खम्भा गाड़कर तारों से घेर कर कब्जा प्राप्त किया जाय। उपसभापति नरिसंह दास ने विगत दिनों कावड़ मार्ग पर भ्रमण के सम्बन्ध में बताया गया कि उनके द्वारा कुछ पार्षदगणों के साथ सम्पूर्ण मार्ग का निरीक्षण किया गया, नगर आयुक्त अक्षत वर्मा को निर्देशित किया गया कि बिना कार्याे का सत्यापन कराये भुगतान न किया जाय तथा बिना क्षेत्रीय पार्षद की जानकारी के स्ट्रीट लाइट न लगाया जाय। बैठक में महापौर एवं कार्यकारिणी के सदस्यों के द्वारा सावन माह में कावड़ यात्रा के लिये जारी शासनादेश में वर्णित कार्याे के कराये जाने के सम्बन्ध में जानकारी चाही गयी, जिसमें साफ सफाई, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, मार्ग प्रकाश व्यवस्था, प्रतिबन्धित प्लास्टिक के विरूद्ध अभियान, सीवर सफाई इत्यादि की समीक्षा की गयी, इस सम्बन्ध में सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सभी विभाग आपसीय समन्वय स्थापित करते हुये मानक के अनुरूप कार्य करेगें।

प्रर्वतन दल को निर्देशित किया गया कि निरन्तर प्रतिबन्धित प्लास्टिक के विरूद्ध अभियान चलाया जाय। महापौर के द्वारा संकुलधारा एवं आई0डी0एच0 में कूड़े के उठान में बैकलाग की स्थिति उत्पन्न होने के कारण हो रही परेशानी की जानकारी चाही गयी। नगर स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा बताया गया कि वाहनों के खराब होने के कारण बैकलाग की स्थिति हुई है। इस सम्बन्ध में निर्देशित किया गया कि युद्धस्तर पर सभी गाड़ियों के फेरे में वृद्धि कर तीन दिन में कूड़े का उठान करते हुये बैकलाग समाप्त किया जाय तथा सभी खराब गाड़ियों का तत्काल मरम्मत कराने हेतु परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया गया। राजेश यादव, चल्लू पार्षद के द्वारा शिवाला क्षेत्र में स्थित पार्क के बाहर कूड़े को गिराया जा रहा है, जिसे हटाने हेतु कहा गया तथा सीवर समस्या हेतु गंगा नदी के किनारे से नगवा से राजघाट तक पाईप लाइन डालने का प्रस्ताव रखा गया, इस सम्बन्ध में सचिव जलकल के द्वारा बताया गया कि प्रतिदिन 150 एम0एल0डी0 सीवर निकल रहा है।

गोईठहा में 120 एम0एल0डी0 तथा भगवानपुर में 55 एम0एल0डी0 एस0टी0पी0 का निर्माण किया जा रहा है, जिसके बन जाने से समस्या का निदान हो जायेगा। महापौर के द्वारा प्रभारी अधिकारी अनुज्ञप्ति से होटलों के सर्वे की जानकारी चाही गयी, जिस पर अनुज्ञप्ति अधिकारी के द्वारा बताया गया कि सर्वे में कुल 1146 होटल एवं 199 बारात घर पाये गये हैं, जिस पर महापौर के द्वारा बताया गया कि सर्वे का कार्य ठीक नही किया गया है, यह संख्या कम है, पुनः सर्वे कराया जाय तथा इस कार्य में क्षेत्रीय पार्षदगणों का भी सहयोग लिया जाय।

 


91(1) के अन्तर्गत प्रस्तुत प्रस्तावः-


1.एच0डी0एफ0सी0 बैंक को नगर निगम परिसर के उत्तरी छोर पर डिजिटल बैंकिंग हेतु अस्थायी रूप से भूमि आवंटन पर चर्चा की गयी तथा बाजार दर आवंटन हेतु प्रस्ताव एवं आवश्यक शर्ताे का निर्धारण कर आवंटन के सम्बन्ध में कार्यवाही के निर्देश दिये गये।

2.रामनगर में उ0प्र0 सतर्कता अधिष्ठान को 2490 वर्गमीटर भूमि आवंटन बाजार दर पर निर्धारित कर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु कार्यवाही करने की स्वीकृति प्रदान की गयी।
3. मुरारी लाल मेहता, श्रीवारी केमिकल को समिति बनाकर दरों के निर्धारण एवं आवश्यक शर्ताे का निर्धारण करते हुये आवंटन करने हेतु स्व्ीकृति प्रदान की गयी।

4.नगर निगम सीमा क्षेत्र में विभिन्न सरकारी विभागों के द्वारा कार्य कराये जाते हैं, जिनके कारण सड़कों, नालियों, गली पीटों इत्यादि की क्षति हो जाती है, इस सम्बन्ध में निर्णय लिया गया कि जनपद के समस्त विभाग नगर निगम सीमा में कार्य कराने के पूर्व नगर निगम को अवगत करायेगें, जिसमें कार्य प्रारम्भ करने की तिथि तथा समाप्त होने की तिथि से अवगत कराय जायेगा। इस सम्बन्ध में समिति द्वारा नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया कि समस्त विभागों को इस आशय का पत्र जारी किया जाय।

5.नगर के बीस पार्काे को मदर डेयरी में अस्थायी दुकान आवंटन करने का प्रस्ताव रखा गया, जिस पर निर्णय लिया गया कि विस्तृत परीक्षण कर पुनः प्रस्ताव रखा जाय।

6.विज्ञापन एवं गंगा घाटों की उपविधि प्रस्तुत की गयी, जिस पर निर्णय लिया गया कि इस सम्बन्ध में अलग से चर्चा कर निर्णय लिया जायेगा।

7.जलकल विभाग में बिल वितरण हेतु 14 कार्मिक तथा 15 ड्राइबरों को आउट सोर्सिंग के माध्यम से रखे जाने हेतु प्रस्तुत प्रस्ताव की समिति द्वारा स्वीकृति प्रदान की गयी।

8.नगर निगम परिसर में स्थित यूनियन बैंक आफ इंडिया के किराये की दरों को बाजार दरों पर समिति बनाकर निर्धारित किये जाने हेतु प्रस्ताव पारित किया गया।

9.विज्ञापन मद, अनुज्ञप्ति मद तथा गंगा घाटों की उपविधि पर अलग से चर्चा कर प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया।


91(2) के अन्तर्गत प्रस्तुत प्रस्तावः-


1.विगत बैठकों में सरकारी भूमियों के चिन्हांकन एवं सुरक्षा के दृष्टिगत कब्जे की जानकारी चाही गयी, जिस पर मा0 महापौर के द्वारा निर्देशित किया गया कि नगर निगम की टीम नि क्षेत्रों में भूमि का सर्वे किया जायेगा, उन क्षेत्रों में पार्षद को साथ में रख कर सर्वे का कार्य कराया जायेगा। साथ ही मुख्य अभियन्ता को निर्देशित किया गया कि सर्वेक्षित भूमि को तत्काल खम्भा गाड़कर तारों से घेर कर कब्जा प्राप्त किया जाय। नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि सरकारी भूमि के चिन्हांकन हेतु 4 सदस्यों की समिति बनाकर जॉच करायर जायेगी।

2.गोदौलिया पर अवैध संचालित दूधसट्टी को हटाये जाने का प्रस्ताव रखा गया, जिस पर अगली बैठक में कार्यवाही के साथ उत्तर प्रस्तुत करने क निर्देश दिये गये।

3.थानों में नगर निगम के बन्द वाहनों को छुड़ाने की जानकारी चाही गयी, जिस पर प्रभारी अधिकारी परिवहन के द्वारा बताया गया कि तीन वाहनों को छूड़ा लिया गया है तथा पॉच वाहन अभी भी बन्द हैं, जिस पर मा0 महापौर के द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया कि कार्य में लारवाही बरतने पर प्रभारी अधिकारी परिवहन से स्पष्टीकरण मांगा जाय।

4.पूर्व में पारित आदेश के क्रम में जलकल के अवर अभियन्ता एवं सहायक अभियन्ता जोनो पर नही बैठ रहे हैं, इस समबन्ध में निर्देशित किया गया कि जलकल विभाग के अवर अभियन्ता एवं सहायक अभियन्ता प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक जोनो पर बैठेगें।

5.नगर में स्थित होटलों/ बारात घरों इत्यादि का सर्वे ठीक से कराने हेतु निर्देशित किया गया।

6.नगर में बंदरों एवं कुत्तों के द्वारा नागरिकों को काटने पर चिंता की गयी तथा उन्हे पकड़ने के सम्बन्ध में जानकारी चाही गयी, जिस पर निर्देशित किया गया कि कार्यवाही की विडियोग्राफी एवं फोटोग्राफी करायी जाय तथा कार्यकारिणी के समक्ष प्रस्तुत किया जाय।

7. सदस्य प्रमोद राया के द्वारा अनुज्ञप्ति फीस जमा करने के बाद लाइसेन्स जारी करने में विलम्ब हो रहा है के सम्बन्ध में प्रभारी अनुज्ञप्ति के द्वारा बताया गया कि प्रारूप तैयार कर लिया गया है, एक सप्ताह में सभी लाइसेन्स जारी कर दिये जायेगें।

बैठक में महापौर अशोक कुमार तिवारी के अतिरिक्त उपसभा अमरदेव यादव, प्रमोद राय, हनुमान अक्षयवर सिंह, मदन दूबे सुशील गुप्ता, नगर आयुक्त अक्षत वर्मा, अपर नगर आयुक्त दुष्यन्त कुमार मौर्य, राजीव कुमार राय, संयुक्त नगर आयुक्त कृष्ण चन्द, मुख्य अभियन्ता मोईनुद्दीन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा0 प्रदीप कुमार, महाप्रबन्धक जलकल विजय नारायण मौर्य, सचिव जलकल ओ0पी0 सिंह एवं अन्य अधिकारी गण उपस्थित थे।