अनिवार्य प्रश्न
Municipal commissioner strict on negligent, Jalkal store keeper suspended: Jalkal complex - Chlorine gas scandal

वार रुम : नगर निगम वाराणसी जानिए क्या है और कैसे काम कर रहा है


अनिवार्य प्रश्न । संवाद


वाराणसी । नगर में महीने भर से अधिक से स्थापित व कार्यरत वार रुम से अभी भी अनेकों लोग अनजान हैं। काशी इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में कोबिड-19 हेतु सम्पूर्ण जिले का कन्ट्रोल रूम स्थापित किया या है। वार रूम में स्थापित डैसबोर्ड पर वाराणसी स्मार्ट सिटी आई.टी. टीम द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों जैसे वाराणसी नगर में संक्रमित मामलें, क्वारनटाईन सेन्टर, ड्रोन द्वारा सेनिटाईजेशन, हास्पिटल, हाॅटस्पाट एवं स्क्रीनिंग सेन्टर इत्यादि प्रदर्शित की जाती है एवं इनकी माॅनिटरिंग जी0आई0एस0 बेस मैप के माध्यम से किया जाता है।

वाराणसी नगर निगम द्वारा जारी एक सूचना में बताया गया है कि कोबिड-19 के दृष्टिगत होम डेलवरी, सेल्टर होम इत्यादि की भी माॅनिटरिंग जी0आई0एस0 बेस मैप के माध्यम से ही किया जाता है। जी0आई0एस पर होम कोरोनटाईन से संबंधित सूचनायें प्रदर्शित किये जाने से वाररूम को यह पता चल जाता है कि किसी क्षेत्र में कितने व्यक्तियों को होम कोरोनटाईन किया गया है, जिससे उक्त क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान, स्क्रीनिंग, सेनेटाईजेशन इत्यादि कार्यों को कराये जाने का लक्ष्य किया निर्धारित जाता है। साथ ही समय-समय पर वार रूम द्वारा दूरभाष के माध्यम से होम कोरोनटाईन व्यक्तियों को उनके स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्राप्त की जाती है।

नगर निगम, वाराणसी जायका के institutional development programme (IDP) द्वारा जी0आई0एस0 आधारित बेसमैप बनाया गया है, जी0आई0एस0 मैप पर उक्त समस्त सूचना प्रदर्शित कर देने से नगर में किस क्षेत्र में होम डेलवरी हेतु पास जारी किये गये या किस क्षेत्र में पास नही जारी किये गये हैं उसकी जानकारी आसानी से हो जाती है, जिसके आधार पर पास नही जारी किये गये क्षेत्रों में वेण्डरों का चुनाव करते हुए पास जारी किये जाने की कार्यवाही की जा रही है। जी0आई0एस0 मैप उपरोक्त समस्त कार्यों के सम्पादन किये जाने में सहायक है। नगर निगम ने बताया कि भविष्य में जी0आई0एस0 के माध्यम से कार्यों का सम्पादन किये जाने की कार्यवाही इसी प्रकार की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp chat